वेस्टइंडीज ने गंवाया मौक़ा, भारत की जीत का चौका

वेस्टइंडीज ने गंवाया मौक़ा, भारत की जीत का चौका

पर्थ। वर्ल्ड कप 2015 के ग्रुप बी मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को चार विकेट से मात दी है। टीम इंडिया की ओर से धोनी नाबाद 45 रनों की संभली हुई पारी खेली और टीम को जीत तक पहुंचाया। वहीं अश्विन (16) ने भी अंत तक धोनी का अच्छा साथ निभाया। इससे पहले टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही और टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज महज 20 रन के स्कोर पर खो दिए थे। शिखर धवन (9) और रोहित शर्मा (7) को टेलर ने चलता किया था। 

वहीं विराट कोहली (33) को अच्छी शुरूआत मिली, लेकिन वे अपनी पारी को बड़ी पारी में तबदील नहीं कर सके और रसेल की गेंद पर कैच आउट हो गए थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने अजिंक्या रहाणे (14) और सुरैश रैना कुछ खास नहीं कर पाए। दूसरी ओर वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों ने भी शानदार गेंदबाजी कराई और एक समय पर टीम इंडिया को पूरी तरह से बैकफुट पर ढकेल दिया था।वेस्ट इंडीज की ओर से टेलर और रसेल के हाथ दो-दो सफलताएं लगी। जबकि केमार रोच और स्मिथ के हाथ एक-एक विकेट लगा।

इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की अगुवाई में भारत ने वेस्टइंडीज टीम को 44.2 ओवर में 182 रन के स्कोर पर समेट दिया। इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (57) के अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना टिक कर नहीं कर पाया। 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फै सला लिया। इंडीज का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और पूरी टीम खेल के दौरान लड़खड़ाती रही। एक के बाद एक इंडीज बल्लेबाज भारतीय बॉलर्स का शिकार बनते रहे। 

फार्म में चल रहे भारतीय तेज गेदबाज मोहम्मद शमी की गेंदों की धार से वेस्टइंडीज बल्लेबाज पार नहीं पा पाए। शमी ने 8 ओवर की गेंदबाजी में ओपनर ड्वेन स्मिथ (6) सहित 3 विकेट लिए। इसमें विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (21) और डैरेन सैमी (26) का विकेट भी शामिल है। उमेश यादव ने जेरोम टेलर (11) और दिनेश रामदीन (0) को पवैलियन भेजा। स्पिनर अश्विन ने जोनाथन कार्टर (21) को चलता किया।

विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल से इंडीज को खासी उम्मीदें थी, लेकिन शुरू से ही उनके शॉट्स में धार नजर नहीं आई। गेल को उनकी 21 रन की पारी में तीन जीवनदान भी मिले। इसके बावजूद भी गेल बड़ी पारी खेलने में असफल रहे और आखिरकार हवा में शॉट खेलकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। 

वेस्टइंडीज के कप्तान ने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी क रते हुए अर्धशतक लगाया। अपनी 57 रन की पारी में होल्डर ने 3 छक्के और 4 चौके जड़े। होल्डर के अलावा इंडीज का कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया। 

भारतीय टीम का विश्व कप अभियान अभी तक अजेय रहा है। वेस्टइंडीज के 182 रन के लक्ष्य को भेदने मेे भी भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी नहीं आने वाली हैं। फार्म में चल रहे शिखर धवन, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्या रहाणे और सुरेश रैना का बल्ला चला, तो जीत भारत की झोली में होगी।