स्पोर्ट्स डेस्क
वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का अगला टी20 विश्व कप 2024 में खेला जाना है, ICC ने इसके लिए बड़ा बदलाव किया है। बदलाव के रूप में 2024 में 20-टीम टूर्नामेंट में खेलेंगी। नॉकआउट समेत तीन चरण के तहत मुकाबला खेला जाएगा। अगले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 55 मैच खेले जाएंगे।

सभी 20 टीमों को 5-5 ग्रुप के साथ 4 समूहों में विभाजित किया जाएगा। हर ग्रुप की टॉप-2 टीम सुपर-8 में प्रवेश करेगी। 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। सुपर-8 के बाद 2-2 टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी और दो सेमीफाइनल के बाद फाइनल मुकाबले दो टीम के बीच खेला जाएगा।

मेजबान के रूप में वेस्ट इंडीज और यूएसए ने 2024 के लिए पहले दो स्थान हासिल किए है। 14 नवंबर को ICC T20I रैंकिंग कट-ऑफ ने अगली 10 टीमों भी प्रवेश कर जाएगी। ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष आठ टीमों (प्रत्येक सुपर 12 समूह में शीर्ष चार) ने 2024 टूर्नामेंट के लिए स्थान प्राप्त किया।

विश्व चैंपियन इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड की टीम पहले ही प्रवेश कर गई हैं। अफगानिस्तान और बांग्लादेश टीम को भी सीधा प्रवेश मिला है। यानी देखा जाए तो 12 टीम प्रवेश कर गई हैं। अभी भी 8 स्थान बाकी हैं। अफ्रीका, एशिया और यूरोप के पास 2-2 और अमेरिका और पूर्वी एशिया प्रशांत के पास 1-1 स्लॉट बाकी हैं।

आईसीसी ने कहा, “वेस्टइंडीज के साथ मेजबान के रूप में क्वालीफाई करना टूर्नामेंट संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण होगा, जो अपने पहले वैश्विक कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।” अन्य आठ टीमों का फैसला क्वालीफायर के परिणामों के अनुसार किया जाएगा। इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर अपना दूसरा खिताब जीता था।