देवीपाटन मण्डल के चारो जिलो में कोरोना मरीजो की पुष्टि के बाद बढ़ा रेड जोन का खतरा

रमेश गुप्ता

बहराइच: बहराइच में कोरोना के आठ मरीजो की पुष्टि होने के बाद बहराइच के लिये खतरे की घंटी बज उठी है। बहराइच में कोरोना के संक्रमण की दस्तक से जहां जिला व पुलिस प्रशासन में हड़कंप मचा है वहीं स्वास्थ्य विभाग के लिये भी बड़ी समस्या खडी कर दी है। वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के गंभीर संकट के बावजूद नगर क्षेत्र के कई मोहल्लों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाने के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए खुलेआम घूम रहे है ऐसे में इन लोगो को कोरोना कैरियर कहना कतई गलत नही होगा। इतना ही नही देवीपाटन मण्डल के चारो जिलो गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर में कोरोना मरीजो की पुष्टि होने के बाद मण्डल रेड जोन में शामिल होने की कगार पर जा पहुंचा है।

संपूर्ण भारत व उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों की वजह से स्थिति और गंभीर होती जा रही है। 21 दिनों के लाकडाउन के बाद जहां पुनः 19 दिनों का लाकडाउन बढ़ाना पड़ा था। जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा लाकडाउन की घोषणा से ही सख्त कदम उठाते हुए बाहरी क्षेत्रो से आ रहे लोगो को क्वारन्टाइन किया जा रहा था और संदिग्ध लोगो की जांच कराने के साथ ही उन्हें आइसोलेशन वार्ड में क्वारन्टादन किया जा रहा था। नगर क्षेत्र समेत सम्पूर्ण जिले में सभी व्यवस्थाओ को दुरूस्त करने के साथ ही लाकडाउन के सभी निर्देशो का सख्ती से पालन कराया जा रहा था।

इसी बीच बहराइच में कोरोना के आठ मरीजो की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा 21 मार्च को जांच हेतु भेजे गये 8 कोरोना संदिग्धो की रिपोर्ट पाजीटिव आयी है। इनमें जिले के विभिन्न क्षेत्रो व नेपाल के एक मरीज समेत नगर क्षेत्र के एक मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई है। नगर क्षेत्र के गुलामअलीपुरा क्षेत्र अन्तर्गत हनुमानपुरी कालोनी के मरीज की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने क्षेत्र को सील कर आवाजाही पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगा दिया है। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इन सभी कोरोना मरीजो में कोई लक्षण नही दिखाई दिये।

वही दूसरी ओर पड़ोसी जिले गोण्डा में कई दिनो पूर्व कोरोना मरीज की पुष्टि के बाद आज पड़ोसी जिले श्रावस्ती व बलरामपुर में भी कोरोना के मरीजो की पुष्टि हुई है जिसके बाद देवीपाटन मण्डल के चारो जिलो में कोरोना संक्रमण फैलने की बात सामने आ चुकी है और देवीपाटन मण्डल रेड जोन में शामिल होने की कगार पर जा पहंुचा है। उल्लेखनीय है कि जिले के नगर क्षेत्र के तबलीगी जमात के 17 विदेशी मौलानाओं व 4 भाषा अनुवादकों के साथ ही अन्य क्षेत्र में 10 अन्य जमाती मिले थे। जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हे 14 दिनो के लिये ट्रामा सेन्टर के आइसोलेशन वार्ड में क्वारन्टाइन किया गया था।

नगर क्षेत्र में कोरोना मरीज की पुष्टि होने के बावजूद नगर क्षेत्र के कई मोहल्लों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाने के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए खुलेआम घूम रहे है तथा कोरोना संक्रमण के कैरियर (वाहक) बने हुए है। गश्त पर निकले सुरक्षा कर्मियो को देखकर घर मंे छिपने और उनके जाते ही घरो से निकलकर फिर से गली-मोहल्लो में टहलने वाले इन लोगो को कोरोना कैरियर कहना कतई गलत नही होगा।

इन वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि नगर क्षेत्र के मोहल्ला बशीरगंज के आरटीओ आफिस रोड व मोहल्ला गुदड़ी अन्तर्गत किला क्षेत्र में लोग किस प्रकार खुलेआम घूम रहे है और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे है। इसके अतिरिक्त हर गली मोहल्ले मेें ऐसे दर्जनो लोग मिल जायंेगे तो दिन भर घरो के बाहर टहलते रहते है और पूछताछ करने पर बेवजह के बहानो का सहारा लेते है और तो और लोगो ने शाम की बैठकी भी बना रखी है।

यदि शीघ्र ही इस पर कड़ाई से एक्शन नहीं लिया गया और लोगो से लाकडाउन का सख्ती से पालन न कराया गया तोे बहराइच में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी रह सकता है और जिससे आने वाले दिनों में बहराइच के लिए गंभीर संकट उत्पन्न हो सकता है। अब देखना यह है कि नगर क्षेत्र की जनता स्वयं जागरूक व समझदार आमजन की भांति लाकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का स्वतः ही पालन करती है अथवा जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा इन निर्देशों का पालन कराने के लिए कड़े व कठोर कदम उठाए जाते हैं तथा निर्देशो का उल्लंघन करने वालो पर कार्रवाई की जाती है।

बाहर से परिजनो को लेकर लौट रहे लोग बन सकते है कोरोना कैरियर

बहराइच के विभिन्न क्षेत्रो में कोरोना के आठ मरीज मिलने के बाद जिला व पुलिस प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के लिये भी बड़ी समस्या खडी हो गई है। वही प्रशासन द्वारा निर्गत पास के आधार पर गैर जनपदो व दूसरे प्रदेशो से अपने परिजनो को लेकर लौटे लोग आने वाले समय में गंभीर संकट बन सकते है। पास धारको व परिजनो को वापस लेकर बहराइच लौट रहे लोगो में कोरोना संक्रमण होने पर बहराइच में कोरोना के मरीजो में बढ़ोत्तरी हो सकती है। ऐसे में प्रशासन को पास धारको व बाहर से लौटे उनके परिजनो का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही सभी को 14 दिनो के लिये क्वारन्टाइन किया जाना आवश्यक हो गया है। इसके अतिरिक्त जिले में कोरोना मरीजो की पुष्टि के बाद प्रशासन को पास निर्गत करने पर एहतियात बरतते हुए पास जारी करना बन्द देना चाहिए। जिससे बाहर से लौट रहे लोगो के माध्यम से कोरोना संक्रमण न फैल सके।