वाशिंगटनः अमेरिका में कोरोना महामारी से बुरी तरह से प्रभावित है, जिसकी वजह से देश की आर्थिक स्थिति को एक बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी नागरिकों के हितों की रक्षा करने की दुहाई देकर एक बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। वह अस्थाई रूप से आप्रवासन को निलंबित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए ट्वीट कर कहा, 'अदृश्य शत्रु के हमले के चलते महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की रक्षा करने की आवश्यकता है, मैं संयुक्त राज्य में अस्थायी रूप से आप्रवासन को निलंबित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करूंगा।' उनके इस कदम से अमेरिका में प्रवासियों पर फिलहाल प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

इधर, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ अपनी जंग में लगातार प्रगति कर रहा है और देश ने अब तक 41.8 लाख लोगों का परीक्षण किया है। यह विश्व के किसी देश के मुकाबले रिकॉर्ड है। हमने फ्रांस, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर, भारत, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, स्वीडन और कनाडा- इन सब देशों को मिला दें तो इनके मुकाबले ज्यादा जांच की है।

ट्रंप ने कहा कि यह अच्छी संख्या है। विपरीत परिस्थितियों से गुजरने के बाद यह देखना अच्छा है। इटली और स्पेन जैसे देश जो शुरू में देश में बंद लागू करने के खिलाफ थे, उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। अगर देश में बंद लागू नहीं किया जाता और सामाजिक दूरी के उपाय नहीं किए जाते तो लाखों लोग मारे गए होते।
ट्रंप ने वैश्विक महामारी के संकट से निपटने के लिए उनके प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर उठाए गए कदमों का उल्लेख किया और देशवासियों को आश्वस्त किया कि देश सुरक्षित होने जा रहा है।

बता दें, अमेरिका में कोरोना वायरस से लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इस घातक वायरस से अमेरिका में 42 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब आठ लाख लोग संक्रमित हो हुए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश में लगे लॉकडाउन को खोलने के लिए जल्दबाजी में दिखाई दे रहे हैं।

अमेरिका में पिछल 24 घंटों में 1433 लोगों की मौत हुई है, जोकि एक रिकॉर्ड है। कोरोना से इतनी मौतें अभी तक किसी भी देश में नहीं हुई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है।