नई दिल्ली: देशभर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 15 हजार के पार पहुंच गया है। महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है, यहां 24 घंटे में 328 नए मामले सामने आए हैं और 10 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में यह आंकड़ा 3,648 तक हो गया है और 211 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें मुंबई में मरीजों की तादाद 2 हजार के पार है। covid19india.org के मुताबिक, देशभर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 15,722 हो गई है, जिनमें 12,739 एक्टिव पेशेंट हैं जबकि 2463 ठीक हो चुके हैं। वहीं, अब तक 520 लोगों की जानें जा चुकी हैं। 24 घंटे में 1370 मामले सामने आए हैं और 34 लोग जान गंवा चुके हैं।

वहीं, दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 1707 पहुंच गई है और 42 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। तो मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश में 92 मामले सामने आए हैं और आंकड़ा 1402 हो गया और 69 लोग अपने जान गंवा चुके हैं।

गुजरात में भी कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार के पार हो गई। शुक्रवार को यहां 92 नए मामलों की पुष्टि हुई और यह संख्या बढ़कर 1099 हो गई। दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और राजस्थान में पहले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार पार हो गई है। जबकि महाराष्ट्र में यह संख्या तीन हजार से अधिक हो चुकी है।

प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि 92 नए मामलों में से सर्वाधिक 45 केस अहमदाबाद में रिपोर्ट हुए। जबकि सूरत में 14, वडोदरा में 9 केस सामने आए। जबकि दो मरीजों ने दम तोड़ दिया। वडोदरा में 31 साल के एक युवक की मौत हो गई, जबकि अहमदाबाद में 55 साल के अधेड़ की भी कोरोना से जान चली गई। गुजरात में 38 लोग अब तक कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, 74 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

नौसेना के अधिकारी ने बताया कि मुंबई में एक नौसैनिक अड्डे पर नौसेना के 20 कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पहला मामला सात अप्रैल को वहां के आईएनएस आंग्रे बेस पर दर्ज किया गया था। प्रभावित कर्मियों के संपर्क में आने वाले अन्य सभी व्यक्तियों की भी जांच की गई है। इन सभी को मुंबई स्थित नेवी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में 92 संक्रमितों में से एक तिहाई, यानी 33 लोग स्वस्थ्य हुए या अस्पताल से निकल गए। पिछले 24 घंटे में यहां एक भी नए मामले सामने नहीं आए हैं।

चेन्नई। देशभर में कोरोना के बढ़ते नए मामलों के बीच तमिलनाडु में 30 मरीजों को शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। सभी लोगों का चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा था। गवर्नमेंट ओमेंदुरार मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के डीन नारायण बाबू ने बताया कि इस अस्पताल में 95 कोरोना मरीज भर्ती थे। उपचार के बाद 30 ठीक हो गए। बीते 16 दिनों में दो बार हुए इनकी टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई।

ओडिशा में बीते 48 घंटे में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस अवधि में जांच के लिए भेजे गए नमूनों में से किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। राज्य में अब तक 60 मामले आए हैं। इसमें एक व्यक्ति की मौत हुई है।

राजस्थान में कोरोना से 56 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि 38 नए मामले सामने आए और प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1169 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को इस शख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। गुरुवार रात उसकी जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में मौत हो गई। 16 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

राजस्थान के टोंक में पेट्रोलिंग कर रही पुलिस टीम पर शुक्रवार को स्थानीय लोगों के समूह ने हमला कर दिया। इस हमले में तीन कांस्टेबल घायल हो गए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा ने बताया कि घायल कांस्टेबल रामराज, राजेंद्र और बागचंद को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।