नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ऐलान किया कि कोरोना वायरस के संक्रमितों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स, नर्स की अगर कोरोना संक्रमण से मौत हो जाती है तो उनके परिवार को दिल्ली सरकार की तरफ से एक करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान अगर इसके संक्रमण के चलते लैब टेक्निशियन, सिविल डिफेंस वॉलेंटियर, सफाईकर्मी या पुलिसकर्मी भी कोरोना वायरस के चलते है अगर अपनी जान गंवा देते हैं तो उनके परिजनों को एक करोड़ की मदद राशि दी जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि पिछले तीन दिनों में राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई।

उम्मीद है कि आगे भी मामले कम होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में 60 सैनेटाइजेशन मशीनें तैनात की गई हैं और ज्यादातर जगहों को सैनेटाइज कर दिया गया है। इस दौरान उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 71 केंटेनमेंट जोन हैं मैं लोगों से अपील करता हूं कि लोग अपने घरों में रहें और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि बीते 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 991 नए मामले सामने आए, 43 लोगों मौत हो गई। कुल 14,378 संक्रमण के मामलों में से 4,291 तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं। देश के 22 जिलों में 14 दिन से कोविड-19 का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 के निदान के लिये आरटी-पीसीआर परीक्षण मानक अग्रिमपंक्ति की जांच है, त्वरित एंटीबॉडी जांच निगरानी के लिये इस्तेमाल की जाएगी। भारत में कोविड-19 के कारण मृत्यु दर करीब 3.3 प्रतिशत है।