वाशिंगटनः अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 32,707 के आंकड़े को पर पहुंच गई। अमेरिका के जॉंस हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों में यह बताया गया है। अमेरिका में कुल केस 650,833 हैं।

विश्वविद्यालय (ट्रैकर) के मुताबिक देश में कोविड-19 से अब तक 32,707 लोगों की मौत हुई है। इस महामारी से विश्व में सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत अमेरिका में ही हुई है, जिसके बाद इटली का स्थान है, जहां 21,645 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, इटली की आबादी अमेरिका की जनसंख्या का महज पांचवा भाग ही है। स्पेन में 19,130 और फ्रांस में 17,167 लोगों की मौत हुई है।

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का मानना है कि वैश्विक कोरोना वायरस महामारी उनके देश के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने का एक अवसर है। क्रेमलिन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्रि पेशकोव ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति पुतिन का मानना है कि वैश्विक महामारी एक दूसरे की मदद करने का समय है।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेंटिलेटर्स रूस भेजने की पेशकश की थी। पेशकोव ने कहा, 'यह बहुत सकारात्मक है और अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन के साथ फोन पर हुई हालिया बातचीत में यह पेशकश की थी ।’ उन्होंने कहा कि अगर जरूरत हुई तो रूस ट्रंप के प्रस्ताव पर विचार करेगा।

पिछले हफ्ते पुतिन एवं ट्रंप ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के प्रयासों पर चर्चा की थी। रूस ने इस महीने चिकित्सा सहायता एवं अन्य जरूरी उपकरणों के साथ एक सैन्य विमान अमे​रिका के न्यूयॉर्क भेजा था। अमेरिका में न्यूयॉर्क इस कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र है। रूस में गुरूवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3448 नये मामले सामने आये । इसके साथ ही इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 28000 हो गयी है जबकि घातक वायरस की चपेट में आने से 232 लोगों की मौत हो चुकी है।