श्री शारदा ग्रुप में लॉकडाउन की परिस्थितियों से मनोवैज्ञानिक स्तर पर लड़ने के लिए ऑनलाइन सेशन का आयोजन

लखनऊ: श्री शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशनस , गोसाईगंज ,लखनऊ ने अपने विद्यार्थियों के लिए आज के समय में कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई लॉकडाउन की परिस्थितियों से मनोवैज्ञानिक स्तर पर लड़ने के लिए एक ऑनलाइन सेशन का आयोजन किया।

इस अवसर पर डॉ अंजलि गुप्ता, हेड ऑफ डिपार्टमेंट, क्लीनिकल साइकोलॉजी नूर मंज़िल, लखनऊ ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया । इस अवसर पर डॉ अंजलि गुप्ता ने कहा कि "आज सारी दुनिया और सरकारें कोरोना वायरस के ज़हरीले संक्रमण को समाप्त करने की कोशिश में लगे हुए हैं। इस संक्रमण के आगे बड़े बड़े देश भी नतमस्तक हो चुके हैं। इस संक्रमण का कोई इलाज न होने के कारण सभी देशों के पास लॉकडाउन के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है। ऐसे में पढ़ने वाले विद्यार्थी एवं युवा वर्ग अपनी पढाई एवं परीक्षा हेतु चिंतित, भयभीत एवं असहाय महसूस कर रहें हैं। वह भविष्य की चिंता से ग्रसित हैं इसके परिणाम स्वरुप विद्यार्थियों में उदासी, बेचैनी, कुण्ठा जैसे लक्षणो के दिखाई पड़ने की संभावना बढती जा रही है। उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को ऐसे संयम से काम लेना चाहिए और अपने भविष्य को सफल बनाने के लक्ष्य को हमेशा अपने सामने रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह याद रखना चाहिए की अगर समस्या आई है तो चली भी जायेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को तीन सूत्रों पर काम करने का सुझाव दिया पहला है सही समय,दूसरा है सही निर्णय और तीसरा है सही कार्य। इन सूत्रों का अभिप्राय है कि सही समय पर सही निर्णय लेकर सही दिशा में आगे बढा जाए। इस ऑनलाइन सेशन में वाईस चेयरमैन निर्मेश सिंह ने डॉ अंजलि गुप्ता का धन्यवाद दिया और विद्यार्थियों को धैर्य न खोते हुए आशावादी बने रहने की सलाह दी, और ऐसे समय में आपसी सम्बन्ध, सहयोग, सदभावना एवं कर्मठता का परिचय देने का भी सुझाव दिया । डीन प्रोफेसर डॉ विवेक मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थियों को समय समय पर मार्गदर्शन हेतु ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस अवसर पर अन्य शिक्षक गण भी ऑनलाइन उपस्थित थे।