नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमितों के साथ काम करने वाले 22,073 स्वास्थ्यकर्मी अब तक संक्रमित हो चुके हैं। संगठन के मुताबिक़ उनके पास मौजूद आंकड़ो के अनुसार, आठ अप्रैल तक 52 देशों के 22,073 स्वास्थ्यकर्मी प्रभावित हो चुके थे।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि संगठन के पास स्वास्थ्यकर्मियों के बीच होने वाले संक्रमण की पुख्ता जानकारी सभी देशों से नहीं मिल रही, इसलिए यह आंकड़ा इससे अधिक भी हो सकता है। संगठन का कहना है कि स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ लड़ाई में फ्रंट लाइन पर लड़ते हुए अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस दौरान वो संक्रमित मरीजों की पूरी देखभाल कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि संक्रमण स्वास्थ्यकर्मियों के बीच ना फैले ताकि उनके बीच होने वाले संक्रमण को रोका जा सके।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि संभवतया इस संख्या को कम करके दर्शाया गया है क्योंकि अब तक डब्ल्यूएचओ में स्वास्थ्य कर्मियों के बीच संक्रमण की कोई व्यवस्थित रिपोर्टिंग नहीं हुई है।

प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता दोनों जगह- कार्यस्थल और समुदाय में संक्रमित परिवार के सदस्यों के माध्यम से सबसे अधिक बार संक्रमित हो रहे हैं।

फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर की सुरक्षा के लिए डब्ल्यूएचओ ने मास्क, चश्मे, दस्ताने और गाउन जैसे व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों (पीपीई) के सही उपयोग पर जोर दिया। डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच जोखिम को ध्यान में रखते हुए सभी देशों से इनके अधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया।