नई दिल्ली: महाराष्ट्र के बाद अब पश्चिम बंगाल में भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने का ऐलान कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम के साथ हुई बैठक के बाद इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा और सभी शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने लोगों से धार्मिक परंपराएं घरों में ही करने की अपील भी की है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच एक वीडियो सम्मेलन के बाद यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाएगा। हम सभी सहमत हैं। इस प्रकार, मैंने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है।" बता दे कि देश में 23 मार्च से लॉकडाउन है। यह अप्रैल 14 को समाप्त होने वाला था।

इससे पहले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने पीएम मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इसे बढ़ाने की मांग की थी। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1,800 के पार पहुंच गया है। राज्य में अबतक सबसे ज्यादा 110 लोगों की मौत हुई है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने की वकालत की। केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन आगे जारी रखने की मांग की। प्रधानमंत्री ने आज लगातार तीसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। मोदी इस दौरान गमछे को ही मास्क जैसे लगाए नजर आए। पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से ऐसे समय में बात कर रहे हैं जब माना जा रहा है कि सरकार देशभर में लागू लॉकडाउन को कुछ संभावित छूट के साथ बढ़ा सकती है।

पंजाब और ओडिशा पहले ही अपने राज्यों में जारी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा चुके हैं। वहीं देश में जारी लॉकडाउन आने वाले मंगलवार को खत्म हो रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विभिन्न पहलुओं पर राज्य सरकारों से विचार मांगे हैं, जिसमें यह जानकारी भी शामिल है कि क्या अधिक लोगों और सेवाओं को छूट दी जानी चाहिए।

वर्तमान में जारी लॉकडाउन में केवल जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की है। दो अप्रैल को हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जारी लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए सख्त कदम उठाने के लिए कहा था।