भुवनेश्वर: कोरोना वायरस संकट के बीच ओडिशा सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसा फैसला लेने वाला ये देश का पहला राज्य है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने साथ ही केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक ट्रेन और हवाई सेवा शुरू ना करने का भी अनुरोध किया है। राज्य में शैक्षणिक संस्थान 17 जून तक बंद रहेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी। यह समयसीमा 14 अप्रैल को खत्म हो रही है।

ओडिशा मास्क लगाने को जरूरी करने वाला देश का पहला राज्य भी था। इसके बाद दूसरे राज्यों और शहरों में इसे लागू किया गया है। वैसे बता दें कि मंगलवार से कोरोना वायरस का कोई नया मामला राज्य में सामने नहीं आया है। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की निगरानी के लिए बुधवार को और क्षेत्रों को प्रसार नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया।

राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 42 मामले सामने आये है। अधिकारियों ने बताया कि भुवनेश्वर में पांच क्षेत्रों को सील किया गया है जिनमें 7,992 मकान हैं और इन क्षेत्रों को प्रसार नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया है। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार उसने कोरोना वायरस की स्थिति का पता लगाने के लिए लगभग 4,000 लोगों की निगरानी की और कुछ संदिग्ध लोगों के रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गए।