रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: लाकडाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिये पुलिस महकमा काफी दिनो से पूरी तरह से मुस्तैद है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितो के मिलने व संख्या मेें लगातार बढोत्तरी होने के बाद प्रदेश शासन के निर्देश पर जिला व पुलिस प्रशासन ने पुलिस महकमे को और अधिक कड़ाई से लाकडाउन का पालन कराने के निर्देश जारी किये है।

भारत-नेपाल सीमा के रूपईडीहा गांव में ताश की महफिल जमने और लोगो की भीड़ लगाने की सूचना पाकर पहंुची पुलिस को ग्रामीणो ने लाठी-डण्डा व अन्य हथियार लेकर दौड़ा लिया। जिसके बाद पुलिस कर्मियों ने मौके से भागकर जान बचाई। दूसरी ओर नगर क्षेत्र के सीतापुर आंख अस्पताल के पास अराजकतत्वों ने पुलिस के गश्ती दल पर अचानक पथराव शुरू कर दिया। मौके पर अन्य पुलिस कर्मियो के पहंुचने पर सभी अराजकतत्व फरार हो गये।

प्राप्त सूचना के अनुसार रूपईडीहा थाना क्षेत्र के निबिय, रंजीतपुरवा, सहजना, नईबस्ती, भरथनवा आदि भारत-नेपाल के सीमाई गांव में लाकडाउन की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है और धार्मिक स्थलो पर भी लोगो का भारी जमावड़ा होता है। इसी बीच भारत-नेपाल सीमा से सटे रूपईडीहा गांव में जुआरियो के जमा होने के बाद भारी भीड़ जुटने की सूचना पाकर रूपईडीहा थाने के एसआई दलबल के साथ पहंुचे और जुआ खेल रहे एक कारोबारी के पुत्र को दबोच लिया। इस बीच लाठी-डण्डो व हथियारो से लैस होकर गांव के लोगो ने युवक को जबरन छुड़ा लिया और पुलिस कर्मियों को दौड़ा लिया। ग्रामीणो की संख्या अधिक होने पर पुलिस कर्मियो को मौके से भागकर जैसे-तैसे जान बचाई।

दूसरी ओर दरगाह थाना क्षेत्र अन्तर्गत नगर क्षेत्र के काजीकटरा मोहल्ला स्थित सीतापुर आंख अस्पताल के पास पुलिस दल के कई कर्मी गश्त पर थे। देर शाम करीब 7 बजे क्षेत्र मे गश्त के दौरान क्षेत्र के कुछ अराजकतत्वो ने अचानक घरो से निकलकर पुलिस कर्मियो पर पत्थर चलना शुरू कर दिया। अचानक शुरू हुई पत्थरबाजी के बाद गश्ती दल के पुलिस कर्मियो ने पुलिस अधिकारियो को सूचित किया। मौके पर अतिरिक्त पुलिस बल के पहंुचते ही पथराव करने वाले अराजकतत्व मौके से फरार हो गये। इस घटना के बाद से क्षेत्र में पुलिस के गश्ती दल में सिपाहियो की संख्या बढ़ा दी गई है। साथ ही पुलिस अराजकतत्वों की छानबीन कर रही है।