नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन कम से कम तीन हफ्ते के लिए बढ़ सकता है। सरकार ऐसा कदम एहतियात के तौर पर उठा सकती है। दरअसल, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन के मुताबिक अगर लॉकडाउन या दूरी बरतने के नियमों का पालन नहीं हो तो कोरोना वायरस का एक मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। इस स्थिति को देखते हुए सरकार तीन हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा सकती है।

सूत्रों की मानें तो राज्यों की सरकार और विशेषज्ञों का भी ने केंद्र सरकार से मांग की है कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार भी इस दिशा में कदम उठाने के लिए सोच रही है। देश में कोरोना के कुल मामलों का एक तिहाई हिस्सा सात राज्यों से सामने आया है। इन राज्यों में कुल 1,367 कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। इन राज्यों ने पहले ही साफ किया है कि 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन के बाद भी वो अपने राज्यों में कई पाबंदियां जारी रखेंगे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि वह अपने राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं। वहीं, , महाराष्ट्र, राजस्थान, यूपी, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड ने भी संकेत दिया है कि अगले मंगलवार के बाद प्रतिबंधों को पूरी तरह से नहीं हटाया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से आठ लोगों की मौत हो गयी और 354 नए मामले सामने के साथ देश में संक्रमित लोगों की संख्या 4,421 हो गयी है।मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से अब तक 117 लोगों की मौत हुई है । स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ‘‘वायरस से 4,421 लोग संक्रमित हुए हैं । ’’ इनमें से 326 लोग ठीक हो चुके हैं ।