नई दिल्ली: देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दुनिया में 81 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित मरीजों की संख्या14 लाख के पार पहुंच चुकी है। इसी तरह भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या काफी तेजी से आगे बढ़ी है।

कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के 5337 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 4738 एक्टिव केस हैं जबकि 445 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक इस वायरस से देश में 153 जानें जा चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत कोविड-19 की वजह से हुई है और 354 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4,421 हो गई है। इनमें 3,851 सक्रिय हैं, जबकि 326 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक बाहर चला गया है। वहीं,114 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश भर में महाराष्ट्र कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। महाराष्ट्र पूरे देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसी बीच महाराष्ट्र में मंगलवार को 23 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 891 पर पहुंच गई है। वहीं, राज्य में अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन 23 नए मामलों में से 10 मामले मुंबई से, चार पुणे से, तीन अहमदनगर से, बुल्ढाणा और नागपुर से दो-दो मामले और सांगली और ठाणे से एक-एक मामला सामने आया है।

कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में आज कोरोना का एक नया मामला सामने आया है। राज्य में कुल केस 304 हो गए हैं। आज मध्य प्रदेश में 12 नए मामले और तीन मौत का मामला सामने आया है। राज्य में कुल 268 मामले आ चुके हैं। अब तक राज्य में 18 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अच्छी खबर यह है कि आज गुजरात में एक संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ हो गया है।

मौत के मामले में महाराष्ट्र पहले तो दूसरे नंबर पर आज मध्य प्रदेश है, जहां 18 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा तेलंगाना में 11, पंजााब में सात, पश्चिम बंगाल में तीन और कर्नाटक में चार, उत्तर प्रदेश में तीन, केरल और जम्मू-कश्मीर में दो-दो और आंध्र प्रदेश में तीन, बिहार में एक, हिमाचल प्रदेश में दो और तमिलनाडु में पांच मौत हुई हैं। आइए जानते हैं कोरोना के कहां-कितने मामले सामने आए हैं और अब तक कितने लोग कोविड-19 की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।