तेन्दुएं के हमले में रेंजर समेत आधा दर्जन ग्रामीण घायल

रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: कतर्निया घाट वन्य जीव प्रभाग के मुर्तिहा वन रेंज से सटे ग्राम हरखापुर के मजरा पृथ्वीपुरवा में तेंदुए के हमले में रेंजर समेत आधा दर्जन ग्रामीण घायल हो गये। वन विभाग की टीम ने करीब 5 घंटे की मशक्कत के बाद तेंदुए को पिंजड़े में कैद किया।

प्राप्त सूचना के अनुसार मुर्तिहा वन रेंज से सटे ग्राम हरखापुर के मजरा पृथ्वीपुरवा में शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे गांव मे घुसे तेंदुए ने खेत में काम कर रहे बाराती पुत्र रामनाथ, भागीरथ पुत्र मालती, सुशील पुत्र चेतराम, बेचू, डब्बू व सेमरी मलमला के मजरा लोनियनपुरवा के पवन कुमार को घायल कर दिया। सभी घायलों को उपचार हेतु क्षेत्रीय सीएचसी भेजा गया। इस बीच ग्रामीणो के शोरगुल व भीड़ को देखकर तेंदुआ कृष्ण कुमार वर्मा के घर में घुस गया। ग्रामीणो की सूचना पर वन टीम के साथ मौके पर पहंुचे मुर्तिहा वन रेंज के रेंजर अभय प्रताप सिंह ने तेंदुएं को कपड़े हेतु घर के बाहर जाल लगाया, लेकिन तेंदुएं ने रेेंजर पर हमला कर घायल कर दिया और फिर से घर में घुस गया।

तेंदुएं के आक्रामक रूख व हमलावर होेने पर समूचे गांव के ग्रामीणो में अफरा-तफरी मच गई और ग्रामीण घर की छतो पर चढ़ कर शोरगुल मचाने लगे। वन विभाग की टीम ने पिंजड़ा मंगवाया और पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद जैसे-तैसे तेंदुएं को पिंजड़े में कैद किया। पिंजड़े मे कैद तेंदुएं को वन विभाग की टीम मुर्तिहा रेंज ले गई।