श्रेणियाँ: उत्तर प्रदेश

बहराइच: विदेशी मौलानाओ के बाद मिले तबलीगी जमात के 10 और मौलाना

एक भी रिपोर्ट पाजीटिव आयी तो प्रशासन की व्यवस्था पर फिर सकता है पानी

रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: विगत दो दिनों के अन्दर जिले की दो मस्जिदों से 17 विदेशियों व 4 भाषा अनुवादकों के मिलने के बाद से जहां पुलिस व जिला प्रशासन काफी पशोपेश मे था। वहीं नगर की एक और मस्जिद की आड़ लेकर एक घर में छिपे तबलीगी जमात के 9 मौलानाओं के मिलने से पुलिस व जिला प्रशासन में हड़कम्प की स्थिति है। नगर क्षेत्र में लगातार विदेशी मूल व तबलीगी जमात के मौलानाओ के मिलने से पुलिस व जिला प्रशासन के समक्ष बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। वही अभी तक तो सभी रिपोर्ट निगेटिव आयी है लेकिन एक भी रिपोर्ट पाजीटिव आती है तो प्रशासन की सारी व्यवस्था पर पानी फिर सकता है।

दिल्ली की निजामुद्दीन मरकज से विदेशी व भारतीय मूल के तबलीगी जमात के मौलानाओं व सदस्यों के निकल कर प्रदेश के कई जिलो में आने की सूचना के बाद प्रदेश सरकार के सख्त निर्देश पर पुलिस प्रशासन ने जिले के प्रमुख मस्जिदों मे छापेमारी कर तबलीगी जमात के देशी व विदेशी मौलानाओ की खोज शुरू की और नगर के महोलीपुरा की ताज मस्जिद व बशीरगंज की कुरैश मस्जिद से थाईलैण्ड के 7, इण्डोनेशिया के 10 मौलानाओ के साथ ही भारतीय मूल के उनके 4 सहयोगी भाषा अनुवादको को भी बरामद किया गया। कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान मे रखते हुए प्रशासन ने सभी को कोरन्टाइन वार्ड में भर्ती कर कड़ा सुरक्षा पहरा बैठा दिया। साथ ही वीजा अधिनियमों का उल्लंघन कर टूरिस्ट वीजा पर धार्मिक कार्यो में संलग्न रखने पर कई गंभीर धाराओ में केस दर्ज कर सभी के वीजा व पासपोर्ट जमा करा लिये।

प्रदेश सरकार द्वारा सख्त निर्देश के बाद से पुलिस व जिला प्रशासन सभी निर्देशो का पालन कराने मे जुट गया था और विदेशी मूल के मौलानाओ के बरामद होने के बाद कुछ हद तक निश्चिंत था। परन्तु गुरूवार की रात नगर के शेखदहीर मोहल्ले में बंजारीमोड़ स्थित अबूबकर मस्जिद के पीछे एक घर में तबलीगी जमात के 9 मौलानाओं को छिपे होने की सूचना पाते ही पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया और देहात कोतवाली पुलिस ने दबिश देकर सभी मौलानाओ समेत मस्जिद के इमाम मौलाना हयातउल्ला व मकान मालिक कलीमुल हक महिला अस्पताल में बने क्वारन्टाइन वार्ड में क्वारन्टीन किया है।

बताया जाता है कि सभी मौलाना मुम्बई से बिहार होते हुए बहराइच पहंुचे थे और तबलीगी कार्य हेतु जिले की कई मस्जिदो में भ्रमण करने के साथ ही नेपाल भी गये थे। वहीं दिल्ली व अन्य प्रदेशो में मिले तबलीगी जमात के मौलानाओ में कोरोना लक्षण पाये जाने के बाद बहराइच मे मिले तबलीगी जमात के सभी 10 मौलानाओं में कोरोना होने की आशंका को लेकर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। सभी मौलानाओ के सैम्पल लेकर जहां स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिये केजीएमयू भेजा है। पुलिस क्ष़्ोत्राधिकारी नगर त्रयम्बक नाथ दूबे ने बताया कि तबलीगी जमात के सभी मौलानाओ समेत मस्जिद के इमाम व मकान मालिक के विरूद्ध आपराधिक मुकदमा दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच के लिये भेजे गये करीब ढाई दर्जन सैैम्पलो की जांच रिपोर्ट केजीएमयू से निगेटिव आने तक गनीमत है। यदि अगले दो दिनो के अन्दर एक भी सैम्पल की रिपोर्ट पाॅजीटिव आती है तो जिले के स्वास्थ्य विभाग के साथ ही पुलिस व जिला प्रशासन की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। दूसरी ओर आयुक्त व डीआईजी द्वारा लाकडाउन का कड़ाई से पालन कराने व भारत-नेपाल सीमा पर सभी प्रकार की आवाजाही के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश केे बाद जिला व पुलिस प्रशासन ने और सख्ती शुुरू कर दी है और लोगो के घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से पाबन्दी लगा दी है। साथ ही भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के रूपईडीहा कस्बे में खुफिया एजेंसियों, पुलिस कर्मियों व एसएसबी को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये है।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024