नई दिल्ली: देश के बड़े बड़े शेरोन में काम करने वाले यूपी व बिहार के हजारों मज़दूर सड़कों पर फैले हए हैं, साधन न होने की वजह वह लोग घर नहीं जा पा रहे हैं, इससे पूरे देश में अफरा तफरी का माहौल पैदा है | अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐसे लोगों के अवागमन को रोकने के लिए सख्त कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिया है कि वे शहरों में लोगों की आवाजाही को अविलंब रोकने का काम करें।

इसके साथ ही भारत सरकार ने कहा कि प्रवासी मजदूर जहां काम करते हैं वहां उनको मजदूरी के समय पर भुगतान किया जाए। इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों के लिए सभी व्यवस्थाएं की जाएं। राज्य सरकारों को प्रवासी कामगारों/छात्रों के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिया गया है। साथ ही छात्रों / मजदूरों को खाली करने के लिए कहने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन से हुयी परेशानी के लिये, लोगों, खासकर श्रमिक एवं अन्य कम आय वर्ग के लोगों से माफी मांगते हुये देशवासियों से कोरोना को परास्त करने के लिये रविवार को चिकित्सकों की सलाह मानने और लॉकडाउन का पालन करने की अपील की।

मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देशवासियों से कहा कि लॉकडाउन लागू करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी को जो भी कठिनाई हुयी है उसके लिये क्षमा मांगता हूं।’’ उन्होंने कहा कि बीमारी का प्रकोप फैलने से पहले ही उससे निपटना चाहिये वरना बीमारी असाध्य हो जाती है।