नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले में देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) भी शमिल हो गई है। कंपनी ने वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण बनाने के लिए कुछ कंपनियों से समझौता किया है। कंपनी ने हर महीने 10 हजार वेंटिलेटर बनाने का संकल्प व्यक्त किया है। मारुति सुजुकी से मिली सूचना के अनुसार, उन्होंने वेंटिलेटर की तकनीक और इसके निर्माण से जुड़े मसले हल करने करने के लिए AgVa हेल्थकेयर से समझौता किया है। वेंटिलेटर में उपयोग होने वाले कल-पुर्जों के निर्माण के लिए कंपनी अपने सप्लायर और वेंडरों की भी मदद लेगी। इसमें जितनी भी राशि का निवेश होगा, उसकी व्यवस्था मारुति सुजुकी तरफ से की जाएगी।

मारुति 3 प्लाई मास्क का निर्माण करेगी। इसके लिए कंपनी ने अपने जॉइंट वेंचर कृष्णा मारुति लिमिटेड को अधिकृत किया है। इसके लिए जरूरी अनुमति मिलते ही इसका उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। इस मास्क की आपूर्ति हरियाणा और केंद्र सरकार को की जाएगी। यही नहीं, कृष्णा मारुति के जेवी पार्टनर अशोक कपूर ने कहा है कि वह सरकार को दो मिलियन मास्क मुफ्त में देंगे।

कंपनी का कहना है कि हेजमेट जैसे प्रॉटेक्टिव क्लोदिंग के निर्माण के लिए रेलने परिवार के साथ बना मारुति का जॉइंट वेंचर भारत सीट्स लिमिटेड को चुना गया है। मारुति के मुताबिक, जैसे ही जरूरी अनुमोदन मिलेगा, प्रॉटेक्टिव क्लोदिंग का निर्माण शुरू हो जाएगा। मारुति का कहना है कि सभी तरह की वस्तुओं के निर्माण के दौरान कर्मचारियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।