नई दिल्ली: लखनऊ: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है। लॉकडाउन की घोषणा के बाद अन्य दूसरे राज्यों में काम करने वाले लोग अपने घर भी वापस नहीं जा पा रहे हैं। कई लोगों के पास खाने तक की समस्या भी आ रही है। इसके लिए दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन में यूपी के रहने वाले लोगों के लिए 24 घंटे की सेवा प्रदान करने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है।

अन्य राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के लोग यूपी भवन कंट्रोल रूम में 011-26110151, 011-26110155 और 9313434088 इन नंबरों के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

देशभर के राज्यों में निर्माण कार्यों में लगे मजदूर, रेहड़ी-पटरी और खोमचे वाले और रिक्शा चलाने वाले श्रमिकों का एक बड़ा वर्ग है जो रोज कमाता है और रोज परिवार का पेट भरता है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन (बंद) के बाद ऐसे लाखों दिहाड़ी मजदूरों के समक्ष रोजीरोटी का संकट खड़ा हो गया है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में असंगठित क्षेत्र में करीब 42 करोड़ लोग काम करते हैं। इनमें खेतिहर मजदूर भी शामिल हैं। परिवार की रोजीरोटी जुटाने के लिए एक बड़ा वर्ग गांव से दूर अपना घर बसाता है लेकिन ऐसे कई सारे लोग अब सड़क और रेलगाड़ी बंद होने के चलते जहां तहां फंस गये हैं।

उन्हें अपने साथ ही गांव में रह रहे परिजनों की भी चिंता सता रही है। संकट के इन दिनों की गिनती कितनी होगी, कोई नहीं जानता। किसी को हालात से उबरने का सही वक्त नहीं पता।