पेरिसः दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 25,027 हो गई है। इनमें से अधिकतर मौतें यूरोप में हुई है। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी ने बताया कि अब तक दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी से 25,027 लोगों की मौत हुई है। 552,418 केस पॉजिटिव हैं।

आंकड़ों के मुताबिक वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इटली में अकेले 8,215 लोगों की मौत हुई जबकि दूसरे स्थान पर स्पेन है जहां पर 4,858 लोगों ने जान गंवाई है। चीन जहां से इस महामारी की शुरुआत हुई है वहां पर 3,292 लोगों की मौत हुई है।

स्पेन में कोरोना वायरस से 24 घंटों के भीतर 800 लोगों की मौत होने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 4,858 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी। जारी आंकड़ों में यह 19 प्रतिशत की वृद्धि है। स्पेन में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 64,059 है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें इटली के बाद स्पेन में हुई हैं। स्पेन में 14 मार्च को राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लागू करने और संसद द्वारा इसे बढ़ाकर 11 अप्रैल तक करने के बावजूद संक्रमण और मौतों की संख्या में इजाफा जारी है। इस बीच, अधिकारियों ने विशेषकर इस सप्ताह हालात खराब रहने की चेतावनी दी है।

स्वास्थ्य अधिकारी जल्द ही यह बात साफ होने की उम्मीद कर रहे हैं कि क्या लॉकडाउन का वांछित प्रभाव है। अकेले मेड्रिड क्षेत्र में महामारी का दुष्प्रभाव बेहद ज्यादा है। यहां राष्ट्रीय औसत के मुकाबले 17,166 संक्रमितों के साथ करीब एक तिहाई संक्रमण के मामले हैं जबकि 2,090 मौतों के साथ करीब आधी मौत के मामले इस क्षेत्र में दर्ज किए गए हैं।

प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी भी संक्रमित हैं। सांचेज ने कहा कि वर्ष 1936-39 के युद्ध के बाद से यह देश के लिए सबसे कठिन समय है। यूरोप में स्पेन ऐसा देश है, जहां बुजुर्गों की आबादी सबसे अधिक है। ऐसे में स्पेन की बुजुर्ग आबादी सबसे अधिक इस महामारी का शिकार बनी है।