नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सोमवार को बढ़कर 468 हो गए। इनमें से 9 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 34 इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। अकेले सोमवार को 95 नए कोरोना पॉजिटिव केसों की पुष्टि हुई जो एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। लॉकडाउन के दौरान भी लोगों के बड़े पैमाने पर बाहर निकलने के मद्देनजर महाराष्ट्र और पंजाब की सरकारों ने सोमवार को अपने-अपने राज्यों में कर्फ्यू लागू कर दिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राज्य के लोगों को चेतावनी दे दी कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें, नहीं तो वह कर्फ्यू लगाने के लिए मजबूर होंगे।

पूरी दुनिया में इस वायरस से अभी तक 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब साढ़े तीन लाख लोग प्रभावित हुए हैं। वायरस के फैलाव में तेजी को देखते हुए राज्य सरकारों ने अतिरिक्त कदम उठाने का फैसला किया है। देश में सबसे पहले पंजाब ने सोमवार को पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया और इससे केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है जबकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सोमवार की मध्य रात्रि से पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाया जाएगा क्योंकि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई 'अहम मोड़' पर पहुंच गई है।

हालात की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि अब देश के 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने-अपने यहां सभी जिलों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। देश में अब 548 जिले कंपलीट लॉकडाउन में हैं। देश में कुल 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश हैं। यानी सिर्फ 6 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में ही कंपलीट लॉकडाउन नहीं है। हालांकि, बाकी राज्यों ने भी आंशिक लॉकडाउन का ऐलान किया है। यूपी के 16 जिलों में लॉकडाउन है। मध्य प्रदेश और ओडिशा ने भी कुछ जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया है। लक्षद्वीप ने भी कुछ पाबंदियां लगाई हैं।