श्रेणियाँ: देश

देशभर में परीक्षाएं स्थगित, भारत में कोरोना वायरस के अब तक 169 मामले

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 169 हो गई है। इन लोगों में 144 स्वदेशी और 25 विदेशी लोग शामिल हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 45 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हैं। इस खतरनाक वायरस से देश में तीन लोगों की मौत हुई है। इसमें सेना का एक जवान भी शामिल है। नोएडा, बेंगलुरु से भी मामले आए हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। 24 साल की महिला कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई है। कोरोना वायरस से निपटने की कोशिशों के चलते केंद्र सरकार ने देशभर में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इनमें सीबीएसई-जेईई मेन्स समेत विद्यालय व विश्वविद्यालय स्तरीय और प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं। वहीं, कर्नाटक सीएम येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 200 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इसके प्रसार को रोकने के लिए भाजपा ने आगले एक महीने तक किसी भी तरह के धरना प्रदर्शन से खुद को दूर रखने का फैसला किया है। वहीं, लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में एक जूनियर डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है। आइसीएमआर ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में नहीं पहुंचा है।

कोरोना वायरस से निपटने की कोशिशों के चलते केंद्र सरकार ने देशभर में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इनमें सीबीएसई-जेईई मेन्स समेत विद्यालय व विश्वविद्यालय स्तरीय और प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 31 मार्च के बाद की नई तारीखें तय करने को कहा है। हालांकि आईसीएसई परीक्षाएं तय शिड्यूल पर होंगी।

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। 24 साल की महिला कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री यूके से है। उसे रायपुर के एम्स में क्वारंटाइन करके रखा गया है।

वहीं, राजस्थान और गौतमबुद्ध नगर समेत देश के कई शहरों में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए धारा 144 लागू की गई है। महाराष्ट्र में दुकानों का सम-विषम लागू किया है, जहां एक दिन सम अंक की व दूसरे दिन विषम अंक वाली दुकानें खुलेंगी। हिमाचल में पर्यटकों का प्रवेश बंद किया जा रहा है। कर्नाटक ने 10 दिन और आंशिक बंदी की घोषणा की है। 12 नए संक्रमितों के साथ देश में 151 मरीज हो गए हैं।

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाताया कि मुंबई में एक 22-वर्षीय महिला का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। महिला ने यूके की यात्रा की थी। इसके अलावा उल्हासनगर की एक 49 वर्षीय महिला का भी कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है, वो दुबई की यात्रा कर लौटीं थी। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 47 हुई।

कोरोना वायरस के कारण ट्रेनों में यात्रियों की कमी की वजह से भारतीय रेलवे ने 20 मार्च से 31 मार्च तक 168 ट्रेनों को रद कर दिया है। चालू महीने के दौरान लोगों ने 60 फीसद रेलवे टिकट रद करा लिए हैं।

भारत ने कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर फंसे 405 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है। कोरोना वायरस के कारण ये एयरपोर्ट पर फंसे हुए थे। भारत लाए गए नागरिकों में शामिल 185 छात्र विशाखापत्तनम पहुंच गए हैं। इस सभी को अगले 28 दिनों तक क्वारंटाइन रखा जाएगा।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच राजधानी दिल्ली और मुंबई में लोगों के चर्च के अंदर आने पर रोक लगा दी गई है। मंदिर प्रशासन ने ये फैसला भीड़ को बढ़ने से रोकने के लिए किया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार भीड़ न बढ़ने को लेकर नए-नए दिशा निर्देश जारी कर रही हैं।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024