इटली में कोरोना वायरस एक दिन में 475 लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस एक दिन में 475 लोगों की मौत

नई दिल्ली: चीन से निकलकर दुनिया के 150 से अधिक देशों को अपनी चपेट में ले चुका कोरोना वायरस यूरोप के लिए काल बन चुका है। यहां इटली कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है। इटली में मौत का आंकड़ा तेजी से ऊपर जा रहा है बुधवार को इटली में 475 मौत हुई। यह किसी भी देश में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। इसके साथ ही इटली में मृतकों की संख्या 2,978 हो गई। इससे पहले इटली में एक दिन में 368 लोगों ने जान गंवाई थी। वहीं, 24 घंटे के दौरान 4,207 नए मरीज सामने आने से कुल मरीजों की संख्या 35,713 पहुंच गई है। इसके अलावा यूरोप के अन्य बड़े देश फ्रांस में भी 89 लोगों ने कोरोना वायरस के चलते दम तोड़ दिया। दूसरी ओर ब्रिटेन में भी मौतों का आंकड़ा 100 पार कर चुका है। दूसरी ओर ब्रिटेन में एक दिन में 33 मौत व 676 नए मरीज मिलने के बाद देश के सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए। राहत की खबर चीन से है, जहां केवल 13 नए मरीज मिले हैं और 11 लोगों की मौत हुई है। चीन में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 80,894 पहुंच गई है। इटली के बाद कोरोना का सबसे ज्यादा कहर ईरान पर है, जहां एक दिन में 147 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 1,135 पहुंच गया। ईरान में एक दिन में 1192 नए मरीज सामने आए हैं।

दरअसल, पूरे यूरोप में 80 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और अब तक 3500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। भारत की बात करें तो अब तक कोरोना वायरस के 169 मामले सामने आए हैं। हालांकि इनमें से 14 लोग ठीक हो गए हैं, जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 8000 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका जैसे देश में कोरोना वायरस अब तक 105 लोगों की जान ले चुका है और यह वायरस वहां के 50 राज्यों में फैल गया है। ऑस्ट्रेलिया में भी इस वायरस से अब तक 450 से अधिक लोग संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कनाडा से लगी सीमा गैर-जरूरी यातायात के लिए अस्थायी रूप से बंद करने का ऐलान कर दिया। ट्रंप के अनुसार, यह फैसला दोनों देशों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी के बाद लिया गया है और इससे दोनों देशों के बीच कारोबार पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। पाकिस्तान की बात करें तो कोरोना वायरस से अब तक वहां 289 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

रूस ने बुधवार को जानकारी दी कि कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक ही रात में 29 प्रतिशत बढ़ी है और कुल 147 लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 31 मामले सामने आए। इसके साथ ही वहां संक्रमितों की संख्या अब 116 हो गई है। ईरान की बात करें तो कोरोना वायरस से वहां 1,135 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। राष्ट्रपति हसन रूहानी की सरकार का कहना है कि कोरोना से 1,135 लोगों की मौत हो चुकी है और 17,361 लोग संक्रमित हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस 'मानवता का दुश्मन' है, जिसकी चपेट में दो लाख से अधिक लोग आ गए हैं। गेब्रेयसस ने कहा, 'कोरोना वायरस के चलते हम अभूतपूर्व खतरे का सामना कर रहे हैं।'

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने बुधवार को देश में मानव जैव सुरक्षा आपातकाल की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही देश में नए प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। इस इमरजेंसी के लागू होने से सरकार को कर्फ्यू लगाने की शक्ति मिल गई है और वह अब, अगर जरूरी लगे तो लोगों के लिए अलग थलग रहने का आदेश जारी कर सकती है। ये नए प्रतिबंध अब यहां के स्तर चार के आ गए हैं।

इसका मुख्य असर यात्रा करने पर है। नए कानून के तहत सरकार को यह शक्ति मिल गई है कि वह लोगों से कह सके कि वे यात्रा न करें। देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब स्तर चार के प्रतिबंध को लागू कर दिया गया है। यहां करीब साढ़े चार सौ पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से पांच की मौत हो चुकी है और 43 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।