मुंबईः महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए बुधवार को एक्सिस बैंक में अपना एक खाता बंद कर दिया। सरकार ने एक्सिस में खाता बंद कर इसे एसबीआई में शिफ्ट किया है।

राज्य सरकार का नेशनल साइक्लोन रिस्क मिटिगेशन प्रोजेक्ट्स बैंक खाता एक्सिस बैंक में था और अब इसे एसबीआई में ट्रांसफर कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले को भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस पर हमले की तरह देखा जा रहा है। बताते चलें कि एक्सिस बैंक में देवेंद्र फड़नवीस की पत्नी एक वरिष्ठ पद पर काम करती हैं। जिसके चलते पू्र्व में फडणवीस को निजी बैंक का पक्ष लेने के आरोपों का सामना करना पड़ा था।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री अजित पवार ने बीते शुक्रवार को कहा था कि महाराष्ट्र सरकार अपना कोष सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रखेगी। उद्धव ठाकरे ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि सरकार का पैसा सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा किया जाए। पवार ने कहा था, ‘‘मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और अन्य सचिवों को निर्देश दिया है कि वे सरकार का कोष सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा कराएं, विशेषरूप से केंद्र द्वारा संरक्षित बैंकों में।" पवार का यह बयान पुलिस विभाग का वेतन खाता निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक को स्थानांतरित करने को लेकर पैदा हुए विवाद के मद्देनजर आया।

कथित रूप से देवेंद्र फड़नवीस की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने पुलिस विभाग का वेतन खाता एक्सिस बैंक को सौंपा था। फड़नवीस की पत्नी अमृता एक्सिस बैंक में वरिष्ठ पद पर हैं। वहीं बीते गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को एक याचिका पर सुनवाई के दौरान पुलिस विभाग का खाता एक्सिस बैंक को स्थानांतरित करने के मामले में फड़नवीस से जवाब मांगा था।