बारिश के कारण रद्द हुआ भारत और सॉउथ अफ्रीका के बीच धर्मशाला वनडे

बारिश के कारण रद्द हुआ भारत और सॉउथ अफ्रीका के बीच धर्मशाला वनडे

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड दाैरे पर वनडे, टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो-दो हाथ करने वाली थी लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया।हालांकि दिलचस्प बात है कि बिना एक भी गेंद फेंके इस मैदान पर छह महीने पुराना इतिहास फिर दोहराया गया।

ये लगातार दूसरा मौका है जब धर्मशाला में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। पिछले साल 15 सितंबर को भी एक अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले को बारिश के चलते रद्द कर दिया गया था। 15 सितंबर 2019 को धर्मशाला में जो अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच बारिश के चलते रद्द किया गया था, वो मुकाबला भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच ही होना था। इस बार भी भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें ही बारिश का शिकार बनीं। वहीं अगर इस स्टेडियम में अबतक हुए मैचों का रिकाॅर्ड देखें तो अभी तक यहां 4 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इस दाैरान भारत ने 2 जीते हैं तो 2 हारे हैं। आखिरी बार यहां भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 10 दिसंबर 2017 को मैच खेला था जिसमें श्रीलंका ने बड़ी आसानी से भारत को हरा दिया था। भारत की पूरी टीम महज 112 रन पर ढेर हो थी और श्रीलंका ने 7 विकेट रहते मैच जीत लिया था। इससे पहले 27 जनवरी 2013 को भारत को यहां इंग्लैंडसे 7 विकेट से हार मिली थी। वहीं विंडीज के खिलाफ 17 अक्तूबर 2014 को, जबकि 16 अक्तूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत मिली थी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पिछली बार 2015 में भारत में पांच ODI मैचों की सीरीज खेली गई थी जिसमें मेहमान टीम 3-2 से विजयी हुई थी। वैसे भारतीय टीम ने 2018 में साउथ अफ्रीका को 2018 में उसी के घर में 6 ODI मैचों की सीरीज में 5-1 से हराया था। इसके चलते इस बार इन दोनों टीमों के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद थी। लेकिन बारिश ने सारा मजरा किरकिरा करते हुए हिमाचली दर्शकों को निराश कर दिया जो स्टेडियम में खुशी-खुशी के साथ आए थे।