कोरोना वायरस से बॉलिवुड भी प्रभावित, फिल्‍में भी हो रहीं पोस्‍टपोन

कोरोना वायरस से बॉलिवुड भी प्रभावित, फिल्‍में भी हो रहीं पोस्‍टपोन

दुनिया भर के कई देशों में कोहराम मचाने के बाद, अब भारत के कई शहरों में कोरोना वायरस के कई केस सामने आ चुके हैं। कोरोना के कहर से दुनिया के कई देशों में आर्थिक मंदी का असर भी शुरू हो गया है। हॉलिवुड स्टार डैनियल क्रेग की जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म 'नो टाइम टू डाय' की रिलीज़ को कोरोना वायरस के कारण 10 अप्रैल से नवंबर में शिफ्ट कर दिया गया है।

कोरोना के डर से बॉलिवुड के फिल्ममेकर्स भी अपनी फिल्मों की रिलीज को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। इन फिल्मों में 'सूर्यवंशी', '83' और 'गुंजन सक्सेना' की बायॉपिक शामिल है। बता दें, भारत में कई नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं, जिसके बाद केरल सरकार ने तो 31 मार्च तक थिअटर्स बंद करने तक का निर्णय ले लिया है। देश की राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर कोरोना से बचने के लिए संदेश जारी कर रही है, जिनमें लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह में जाने से बचने का सलाह दे रही है।

रोहित शेट्टी गंभीरता के साथ अक्षय कुमार और कटरीना स्टारर अपनी फिल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज डेट आगे बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। यह फिल्म 24 मार्च को रिलीज होनी है। अभी के हालात को देखकर माना जा रहा है कि फिल्म की ओपनिंग और कलेक्शन पर काफी असर पड़ सकता है। ऐसी फिल्में महाराष्ट्र में अच्छा कलेक्शन करती हैं। नासिक और पुणें में कोरोना के नए केस मिलने के बाद लोग थिअटर्स में जाने से तौबा कर सकते हैं। नवभारतटाइम्स डॉट कॉम ने फिल्म बिजनस को अच्छी तरह समझने वाले कोमल नाहटा और जय प्रकाश चौकसे से बात कर यह समझने की कोशिश कि कोरोना वायरस से फिल्म इंडस्ट्री का बिजनस किस तरह प्रभावित हो सकता है।

'कोरोना वायरस का असर सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री के बिजनस पर नहीं है, बल्कि दुनिया भर के कई देशों में सभी तरह की इंडस्ट्री के बिजनस को बहुत गहरा झटका लग रहा है। रही बात बॉलिवुड के बॉक्स ऑफिस की तो वह पहले से ही कमजोर है क्योंकि हिंदुस्तान में सिंगल सिनेमाघरों की संख्या लगातार घटती जा रही है। एक जमाने में भारत में 12000 सिंगल थिअटर थे और आज 8000 ही रह गए हैं। पहले तो सिनेमाहाल की कमी थी, लेकिन आज दर्शकों की भी कमी है, दर्शक नहीं तो फिल्म देखने का मजा नहीं, यह फिल्म इंडस्ट्री के लिए संकट की स्थिति है।'