जम्मू की 63 वर्षीय महिला तो केरल के 3 साल बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला जम्मू-कश्मीर और केरल का है। जम्मू में एक 63 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जो कुछ दिन पहले ही ईरान से लौटी है। वहीं, केरल के कोच्चि में तीन साल के एक बच्चे में कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इन दो नए मामलों की पुष्टि होने के बाद देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने दी।

जम्मू में 63 वर्षीय महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाए जाने के बाद अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है जहां संक्रमण की पुष्टि हुई है। बता दें कि महिला के साथ ही एक अन्य शख्स को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला उन दो मरीजों में शामिल हैं जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में “हाई वायरल लोड मामला” घोषित किया था। हाई वायरल लोड मामले ऐसे मामले होते हैं जिनमें संक्रमण बहुत ज्यादा होता है।

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के अलग वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है’।

सोमवार सुबह भारत में कोरोना वायरस से जुड़ा नया मामला सामने आया और 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस से लक्षण पाए गए हैं। ये बच्चा केरल का है, जो अपने परिवार के साथ इटली से वापस लौटा था। केरल में पिछले दो दिनों में ये छठा मामला है, जो कोरोना वायरस से जुड़ा है। ताजा जानकारी के मुताबिक, 7 मार्च को ये परिवार इटली से लौटा है, जिसमें 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण पॉजिटिव पाए गए हैं। इटली से वापसी के बाद परिवार की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई थी, जब टेस्ट पॉजिटिव हुआ तो उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। कोच्चि के एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में पूरे परिवार को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। हालांकि, सिर्फ बच्चे में ही कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण मिले हैं।

बता दें कि रविवार को ही केरल में कोरोना वायरस के पांच केस मिले थे। इन 5 मरीजों का सैंपल टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें पथानामथिट्टा के अस्पताल में रखा गया। पांच में 3 लोग बीते दिनों इटली से लौटे थे, जिसके कारण पथानामथिट्टा जिले में दो और लोगों को यह बीमारी हो गई।

वहीं दिल्ली सरकार केंद्र से आग्रह करेगी कि उन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाए जहां कोरोना वायरस के काफी संख्या में मामले सामने आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली के लोगों से अपील की कि वायरस के संक्रमण के प्रसार को लेकर घबराएं नहीं और धैर्य बनाए रखें। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर डीटीसी एवं कलस्टर बसों, मेट्रो और अस्पतालों को नियमित आधार पर संक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए हैं।