नई दिल्ली: बैंकों के महाविलय के विरोध में दो बैंक संगठनों ऑल इंडिया बैंक ऐंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) तथा ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (AIBOA) ने 27 मार्च को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 10 बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
इससे पहले बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से प्रस्तावित तीन दिवसीय हड़ताल को वापस ले लिया था। इंडियन बैंक असोसिएशन के साथ सैलरी रीविजन को लेकर बातचीत नाकाम होने के बाद यूनियनों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार 'बड़े बैंक' बनाने की मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मंत्रिमंडल ने विलय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और सरकार इन बैंकों के लगातार संपर्क में है। सीतारमण ने कहा, 'बैंकों के विलय की प्रक्रिया जारी है और इसका फैसला हर बैंक का निदेशक मंडल पहले ही ले चुका है।' नरेंद्र मोदी की सरकार ने बीते साल अगस्त में बैंकों के मेगा मर्जरी की घोषणा की थी।

योजना के मुताबिक, यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया (UBI) तथा ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में विलय होगा, जिससे यह दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा।

वहीं, सिंडिकेट बैंक में केनरा बैंक, इलाहाबाद बैंक तथा इंडियन बैंक का विलय किया जाएगा। इसी तरह, आंध्रा बैंक तथा कॉर्पोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) में विलय किया जाएगा।