रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: सालार मसऊद गाज़ी की दरगाह पर 7 मार्च से 12 मार्च तक आयोजित होने वाले रजबी उर्स मेले की तैयारियों तथा कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी शम्भु कुमार व पुलिस अधीक्षक डाॅ. विपिन कुमार मिश्रा ने दरगाह प्रबन्ध समिति के पदाधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर बिन्दुवार की गयी तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने दरगाह प्रबन्ध समिति को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस व अन्य संक्रामक रोगों को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर मेलार्थियों के लिए विशेष प्रबन्ध किये जायें। संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए मेला परिसर में प्रमुखता के साथ जन जागरूकता के लिए बैनर्स, पोस्टर्स एवं लिफलेट का वितरण भी करायें। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करते हुए लोगों को जागरूक भी करते रहें। अधिकारी द्वय द्वारा प्रबन्ध समिति को यह भी सुझाव दिया कि इस कार्य के आवश्यकतानुसार स्वयंसेवकों की भी मदद ली जाय।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि मेला की अवधि में आने वाले मेलार्थियों की संख्या के दृष्टिगत जिला चिकित्सालय में सभी आवश्यक प्रबन्ध समय पूर्व कर लिये जायें। संक्राकम रोगों से बचाव एवं बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विभिन्न प्रचार माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने में दरगाह प्रबन्ध समिति को सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद पवन कुमार, ए.सी.एम.ओ. डाॅ. अजीत चन्द्रा, दरगाह प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष सै. शमशाद अहमद एडवोकेट सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।