नई दिल्ली: एलआईसी के चेयरमैन एमआर कुमार ने शनिवार को दो नए यूनिट-लिंक्ड प्लान एलआईसी निवेश प्लस प्लान (UIN 512L317V01) और एलआईसी SIIP (UIN 512L334V01) प्लान लॉन्च किए। एलआईसी निवेश प्लस सिंगल प्रीमियम, नॉन पार्टिसिपेटिंग, यूनिट-लिंक्ड और व्यक्तिगत जीवन बीमा है, जो पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा के साथ निवेश का भी विकल्प देता है। प्लान लेने वाला सिंगल प्रीमियम की राशि का चयन कर सकता है। पॉलिसी लेने वाले को कितनी राशि जमा करनी है वह चुन सकता है। उसके पास पॉलिसी लेते समय बेसिक सम एश्योर्ड चुनने की भी सुविधा है।

सम एश्योर्ड के विकल्प सिंगल प्रीमियम के 1.25 गुना या सिंगल प्रीमियम के 10 गुना हैं। एकल प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में गारंटिड एडिशन पॉलिसी अवधि के विशेष समय के पूरा होने पर यूनिट फंड में जोड़ा जाएगा। एलॉटिड प्रिमीयम और गारंटिड एडिशन्स का इस्तेमाल उस फंड की यूनिट खरीदने के लिए किया जाएगा जो आपने सिलेक्ट किया होगा। इन पॉलिसी के लिए कम से कम प्रीमियम 1,00,000 रुपए है। अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं है।

एलआईसी का एसआईआईपी एक नियमित प्रीमियम, नॉन पर्टिसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा के साथ निवेश प्रदान करता है। पॉलिसी लेने वाले उस देय प्रीमियम राशि का चयन कर सकते हैं जिसे वह भुगतान करना चाहते हैं। पॉलिसी की विशेष अवधि पूरी होने पर, वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में गारंटिंड एडिशन्स को एक इन-फोर्स पॉलिसी के तहत यूनिट फंड में जोड़ा जाएगा।

आवंटित फंड टाइप के अनुसार आवंटित प्रीमियम और गारंटिड एडिशन्स का उपयोग यूनिट को खरीदने के लिए किया जाएगा। 55 साल से कम आयु के लिए दी जाने वाली मूल राशि 10% वार्षिक प्रीमियम है और 55 साल और उससे अधिक आयु के लिए यह 7 गुना वार्षिक प्रीमियम है। न्यूनतम प्रीमियम देय 40000 रुपये (वार्षिक मोड के लिए) है जिसमें कोई अधिकतम प्रीमियम सीमा नहीं है।