रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: चौधरी चरण सिंह गिरिजापुरी बैराज में दुलर्भ प्रजाति की डाल्फिन का शव मिलने से बैराज कर्मियो में हड़कम्प मच गया। बैराज कर्मियो की सूचना पर मौके पर पहंुचे वन कर्मियो ने डाल्फिन के शव को बैराज से बाहर निकाला और रेंज कार्यालय ले गये।

प्राप्त सूचना के अनुसार शुक्रवार की सुबह गेरूवा कौड़ियाला नदी पर बने चैधरी चरण सिंह गिरिजापुरी बैराज पर बैराज कर्मी प्रतिदिन की भांति गश्त कर रहे थे। इस दौरान उन्हें बैराज के गेट नम्बर 12 पर जलजीव डाल्फिन का शव उतराता दिखाई दिया। जिसकी सूचना उन्होने तत्काल वन कर्मियो को दी। सूचना के बाद बैराज पर पहंुचे वन कर्मियो ने जाल की मदद से करीब डेढ मीटर लम्बी विशालकाय डाल्फिन के शव को बाहर निकाला और उसकी मौत के कारणो को जानने हेतु अन्त्य परीक्षण के लिये रेंज कार्यालय ले गये।

उल्लेखनीय है कि गेरूवा व कौड़ियाला नदी में अक्सर डाल्फिनो को देखा जाता है और उनकी मौजूदगी के चलते गेरूवा व कौड़ियाला नदी के क्षेत्र डाल्फिनो के दीदार करने वाले पर्यटको के लिये आकर्षण का केन्द्र रहे है। वहीं इण्टरनेशनल यूनियन आॅफ कन्जर्वेशन आॅफ नेचर द्वारा डाल्फिनो को विलुप्तप्राय जलजीव की श्रेणी में रखा है। जो बहुत कम संख्या मे जीवित बची है और उनके संरक्षण व संवर्धन हेतु अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर विशेष रूप से जोर दिया जा रहा है।