श्रेणियाँ: कारोबारमनोरंजन

मूडीज ने घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान

नई दिल्ली: ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में नरेंद्र मोदी सरकार को झटका दिया है। मूडीज ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में देश की जीडीपी में कमी आ सकती है।

मूडीज ने अपने रिपोर्ट में दावा किया है कि अनुमानित जीडीपी 6.6 फीसदी से घटकर 5.4 फीसदी हो सकता है। इसके साथ ही मूडीज ने 2021 में जीडीपी बढ़त के अनुमान को भी 6.7 फीसदी से घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया है।

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, कि पिछले दो वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी से गिरावट आई है। 2019 में पहली तिमाही में देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में अल्प 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

मूडीज ने कहा कि मौजूदा तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में जाने की तरफ बढ़ सकती है, लेकिन यह पहले की अपेक्षा धीमी होगी। इसके साथ ही अपने रिपोर्ट में मूडीज ने इसके लिए कोरोना के कहर को जिम्मेदार बताया है। मूडीज ने कहा कि कोरोना की वजह से भारत समेत दुनिया की अर्थव्यस्था में गिरावट आई है।

इसके पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने भी भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये वृद्धि को लेकर अपने अनुमान पेश किए थे। आईएमएफ की रिपोर्ट में भी देश की अर्थव्यस्था में सुस्ती की बात कही गई थी। इसके साथ ही उसने व्यापार व्यवस्था में सुधार के बुनियादी मुद्दों को भी उठाया था।

आईएमएफ के ताजा अनुमान के अनुसार 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत, 2020 में 3.3 प्रतिशत और 2021 में 3.4 प्रतिशत रहेगी। वहीं मुद्राकोष ने भारत के आर्थिक वृद्धि के अनुमान को कम कर 2019 के लिये 4.8 प्रतिशत कर दिया है। जबकि 2020 और 2021 में इसके क्रमश: 5.8 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के सालाना शिखर सम्मेलन के उद्घाटन से पहले मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि कोष का नीति निर्माताओं को बस यही सरल सा सुझाव है कि वे वह सब करते रहें जो परिणाम दे सके जिसे व्यवहार में लाया जा सके।

उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि अगर वृद्धि में फिर से नरमी आती है तो हर किसी को समन्वित तरीके से फिर से और ततकाल कदम उठाने के लिये तैयार रहना चाहिए। आईएमएफ ने कहा कि हम अभी बदलाव बिंदु पर नहीं पहुंचे हैं यही वजह है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये वृद्धि परिदृश्य को मामूली कम किया जा रहा है।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024