करीबी मैच में भारत को 3 विकेट से हराया

नई दिल्ली: बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफ्सट्रूम के सेनवेस पार्क मैदान में खेले गए आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में मौजूदा चैंपियन भारत को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने भारतीय क्रिकेट टीम को डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 3 विकेट से मात दी।

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया और भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद बांग्लादेश ने 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बारिश आने तक 7 विकेट पर 163 रन बना लिए थे। बारिश के बाद मैच को 46 ओवर का किया गया और बांग्लादेश को 170 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 42.1 ओवर में 7 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम को परवेज हुसैन इमोन और तंजीद हसन ने शानदार शुरुआत दिलाई और तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 50 रनों की साझेदारी कर डाली। इस जोड़ी को रवि बिश्नोई ने 9वें ओवर में तोड़ा और तंजीद हसन (17) को कार्तिक त्यागी के हाथों कैच कराया।

इसके बाद रवि ने 13वें ओवर में महमूदुल हसन जॉय (8), 14वें ओवर में तौहीद ह्रदय (0) और 17वें ओवर में शहादत हुसैन (1) को आउट कर भारत की मैच में वापसी कराई। 13वें ओवर में सलामी बल्लेबाज परवेज हुसैन इमोन भी चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए थे।

इसके बाद सुशांत मिश्रा ने 21वें ओवर में शमीम हुसैन (7) और 23वें ओवर में अविषेक दास (5) को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दी। लेकिन चोट के बाद परवेज हुसैन इमोन ने वापसी की और शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए फिर बांग्लादेश की वापसी करा दी।

32वें ओवर में यशस्वी जायसवाल ने परवेज हुसैन इमोन को आउट कर भारतीय टीम की जीत की उम्मीद जगाई। परवेज 79 गेंदों में 7 चौके की मदद से 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद कप्तान अकबर अली ने पारी को संभाला, लेकिन 41 ओवर का खेल होने के बाद बारिश ने मैच में खलल डाला और मैच रोकना पड़ा।

बारिश रुकने के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तब बांग्लादेश को जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य मिला। बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने नाबाद 43 रनों की पारी खेली और रकीबुल हसन (9) के साथ मिलकर 27 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक के बावजूद भारतीय टीम 177 रन ही बना पाई थी। सलामी बल्लेबाज जायसवाल ने 121 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 88 रन की पारी खेलने के अलावा तिलक वर्मा (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 और ध्रुव जुरेल (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की।

इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया। भारत ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 21 रन जोड़कर गंवाए। बांग्लादेश की ओर से अविषेक ने 40 रन देकर तीन, जबकि शरीफुल इस्लाम (31 रन देकर दो विकेट) और तनजीम हसन साकिब (28 रन पर दो विकेट) ने दो-दो चटकाए।