नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का दूसरा मरीज केरल में ही मिला है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस के दूसरे मरीज की निगरानी अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज के अलग वार्ड में की जा रही है।

हालांकि राज्य सरकार इस केस के संबंध में पुणे वीरोलॉजी इंस्टीट्यूज की रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि इस मरीज का इलाज अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है। अभी तक पुणे के संस्थान से रिपोर्ट नहीं मिली है। मरीज के संक्रमित होने की आशंका है लेकिन इसकी पुष्टि रिपोर्ट मिलने के बाद ही हो सकेगी। मरीज ने चीन की यात्रा की थी। शैलजा ने कहा कि मरीज की निगरानी की जा रही है। सरकार दूसरे संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।

शैलजा के अनुसार वुहान यूनीवर्सिटी में केरल के काफी छात्र पढ़ते हैं। राज्य में ये छात्र वापस आ रहे है। इनकी निगरानी की जा रही है। चीन से वापसी के बाद उन्हे अलग रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने दूसरे मरीज की रिपोर्ट जल्द से जल्द मंगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से बात की है। उन्होंने रिपोर्ट आज ही भिजवाने की व्यवस्था करने का आग्रह किया है। मंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की जान बचाने के लिए प्रयास कर रही है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने भी दूसरे मरीज के संक्रमित होने की पुष्टि की है। केरल में देश के पहले संक्रमित मरीज की पुष्टि तीन दिन पहले हुई थी। चीन के वुहान में कोरोना वायरस दिसंबर में फैला था। तब से यह चीन के कई शहरों मे फैल गया। इसके अलावा दुनिया के अन्य 25 देशों में भी इसका संक्रमण फैल गया। चीन में मरीजों की संख्या बढ़कर 1400 हो गई है। अब तक वहां इससे 304 लोगों की मौत हो चुकी है।