नई दिल्ली: किसी भी खेल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत खेलप्रेमियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं होती. और जब बात क्रिकेट की हो तो फिर कहने ही क्या. एक बार फिर ये चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें क्रिकेट के मैदान में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. और वो भी किसी आम टूर्नामेंट में नहीं, बल्कि इन दोनों टीमों की भिड़ंत आईसीसी अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में होगी. प्रियम गर्ग की अगुआई में जहां भारतीय टीम ने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हराकर अंडर19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है, वहीं रोहेल नजीर की कप्तानी में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को छह विकेट से मात देकर अंतिम चार में प्रवेश किया.

अंडर19 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में जोर आजमाइश करेंगी. दोनों टीमों के बीच ये भिड़ंत मंगलवार चार फरवरी को पोचेफ्स्ट्रूम में होगी. ये मैच दोपहर डेढ़ बजे से खेला जाएगा. वहीं दूसरे सेमीफाइनल में बृहस्पतिवार छह फरवरी को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की टीमें फाइनल का टिकट पाने के लिए भिड़ेंगी. ये मुकाबला भी डेढ़ बजे से ही पोचेफ्स्ट्रूम में खेला जाएगा.

अंडर19 क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 23 मैच हुए हैं जिसमें से भारत को 14 में जीत मिली है. 8 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं और एक मैच टाई रहा है. मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत के लिए ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल शानदार फॉर्म में हैं. आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह तीसरे नंबर पर हैं. यशस्वी ने 4 मैचों में 103.50 की औसत से 207 रन बनाए हैं. वहीं गेंदबाजों में रवि बिश्नोई चार मैचों में 11 विकेट लेकर चौथे नंबर पर हैं.

वर्ल्ड कप में कांटे की टक्करवर्ल्ड कप की बात करें तो भारत ने पाकिस्तान से 9 बार टक्कर ली है जिसमें से 4 में उसे जीत मिली है जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि पिछले तीन वर्ल्ड कप मुकाबलों में टीम इंडिया को पाकिस्तान पर जीत मिली है. पाकिस्तान की टीम 23 जनवरी 2010 को भारत से आखिरी बार वर्ल्ड कप में जीती थी.

भारतीय टीम ने लीग मैचों में श्रीलंका को 90 रन, जापान को 10 विकेट न्यूजीलैंड को 44 रन से मात दी. जबकि क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से धूल चटाई. क्वार्टर फाइनल में इंडिया ए ने 9 विकेट पर 233 रन बनाए. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 159 रनों पर समेट दिया.

बात पाकिस्तान की करें तो टीम ने लीग मैचों में स्कॉटलैंड को 7 विकेट, जिम्बाब्वे को 38 रन से मात दी, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला बेनतीजा रहा. क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया. अफगानिस्तान की टीम 189 रनों पर सिमट गई. जवाब में पाकिस्तान को 41.1 ओवर में लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई.