श्रेणियाँ: खेल

भारत ने चौथा टी20 भी जीता, कीवियों को लगा फिर सुपर ओवर का सदमा

नई दिल्ली: विजयरथ पर सवार भारत ने न्यूजीलैंड को एक बार फिर ‘चोकर्स’ साबित करते हुए रोमांचक जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने शुक्रवार को चौथे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराया. न्यूजीलैंड को मैच के आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ सात रन चाहिए थे और उसके सात विकेट बाकी थे. लेकिन मेजबान टीम इस ओवर में चार विकेट गंवा बैठी और सिर्फ छह रन बना सकी. इस तरह मैच टाई हो गया. इसके बाद नतीजे के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया, जिसे भारत ने जीत लिया. भारत ने इस जीत के साथ ही 5 मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त ले ली है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा टी20 मैच शुक्रवार (31 जनवरी) को खेला गया. इस मैच में दोनों ही टीमें बदलाव के साथ उतरीं. भारत ने टीम में तीन बदलाव किए. उसने रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को रेस्ट दिया. इन तीनों की जगह संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वॉशिंगटन सुंदर को उतारा. न्यूजीलैंड की टीम ने भी दो बदलाव किए. उसके कप्तान केन विलियम्सन कंधे में चोट के कारण नहीं खेले. न्यूजीलैंड ने विलियम्सन की जगह डेरिल मिचेल और कॉलिन डि ग्रैंडहोम की जगह टॉम ब्रूस को प्लेइंग XI में शामिल किया.

न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 165 रन बनाए. भारत की ओर से मनीष पांडे ने 36 गेंद पर 50 रन बनाए. केएल राहुल ने 26 गेंद पर 39 रन की पारी खेली. शार्दुल ठाकुर टीम के तीसरे टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 15 गेंद पर 20 रन बनाए. इन तीनों के अलावा कोई भी भारतीय 20 का स्कोर नहीं छू सका. न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. हैमिश बेनेट ने दो विकेट लिए. टिम साउदी, कुगलाइन और सैंटनर को एक-एक विकेट मिला.

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 19वें ओवर तक जीत के करीब खड़ा था. उसने 19 ओवर के बाद तीन विकेट पर 159 रन बना लिए थे. उस वक्त टिम सीफर्ट 57 और रॉस टेलर 24 रन बनाकर क्रीज पर थे. 20वां ओवर शार्दुल ठाकुर ने किया. सीफर्ट और टेलर दोनों ही इस ओवर में बिना रन बनाए आउट हो गए. डेरिल मिचेल और मिचेल सैंटनर भी इसी ओवर में विकेट दे बैठे और न्यूजीलैंड 20 ओवर में 7 विकेट पर 165 रन ही बना सका और मैच टाई हो गया. न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर कॉलिन मुनरो ने 64 रन बनाए.

इसके बाद सुपर ओवर खेला गया. इसमें न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 13 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने पांच गेंद पर 16 रन बनाकर मैच जीत लिया. यह टी20 क्रिकेट इतिहास में सातवां मौका था, जब न्यूजीलैंड की टीम सुपर ओवर खेल रही थी. उसे इनमें छह में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड की टीम सात सुपर ओवर में से सिर्फ एक मुकाबला जीती है.

Share

हाल की खबर

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024