नई दिल्ली: क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स (अखिल भारतीय खेल परिषद, (AICS) से हटा दिया गया है। इस सलाहकार पैनल का गठन नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में खेलों के विकास के मामले में मदद के लिए किया था।

एआईसीएस को 2015 में तब के खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा गठित किया गया था। TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, अब इस पैनल में दो नए सदस्यों के रूप में स्टार स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व क्रिकेटर कृष्णामचारी श्रीकांत को शामिल किया गया है।

जिन दो अन्य बड़े नामों को इस पैनल में जगह नहीं दी गई है उनमें बैडमिंटन के राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया शामिल हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन और आनंद के नाम पर इसलिए विचार नहीं किया गया क्योंकि उन्होंने इस कमिटी की कुछेक बैठकों में ही हिस्सा लिया था। वहीं गोपीचंद टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों में व्यस्त होने की वजह से एआईसीएस की बैठकों में नहीं जा पाए थे।

इस समिति के पहले कार्यकाल में सचिन तेंदुलकर को राज्यसभा सांसद के रूप में विश्वनाथन आनंद के साथ शामिल किया गया था। इसके दूसरे कार्यकाल में सदस्यों की संख्या घटाकर 27 से 18 कर दी गई है।

वहीं एआईसीएस से जुड़ने वाले अन्य नए सदस्यों में लिंबा राम (तीरंदाजी), पीटी ऊषा (एथेलेटिक्स), बछेंद्री पाल (पर्वतारोही), दीपा मलिक (पैरा-एथलीट), अंजलि भागवत (शूटिंग), रेनेडी सिंह (फुटबॉल) और योगेश्वर दत्त (रेसलिंग) शामिल हैं।