नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश विधानसभा में सोमवार को राज्य में तीन राजधानी बनाने वाला प्रस्ताव पास हो गया है। देर रात विधानसभा ने आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण एवं सभी क्षेत्रों का समावेशी विकास विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी।

इससे पहले प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी के संबोधन को बाधित करने के लिए सोमवार को विपक्षी तेलगू देशम पार्टी के 17 विधायकों को विधानसभा से निलंबित कर दिया गया था। सदन में उस समय गतिरोध पैदा हो गया, जब तेदेपा विधायक सभापति के आसन के समीप आ गए और नारे लगाने लगे तथा अपने नेता एन चंद्रबाबू नायडू को बोलने की अनुमति देने की मांग कर रहे थे।

इससे झल्लाए जगन ने सभापति से हाउस मार्शल बुलाने और विपक्षी सदस्यों को बाहर निकालने के लिए कहा। विधायी मामलों के मंत्री बुग्गाना राजेंद्रनाथ ने 17 तेदेपा विधायकों को निलंबित करने के लिए प्रस्ताव रखा जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। तेदेपा विधायकों में अत्चन्नायडू और एन चाइना राजप्पा शामिल थे।

इसके बाद मार्शलों ने सदन में प्रवेश किया और तेदेपा विधायकों को बाहर ले जाने लगे। इस दौरान तेदेपा विधायकों ने प्रतिरोध किया, जिससे अफरातफरी मच गई। इसके बाद उन्हें बलपूर्वक बाहर ले जाया गया और फिर मुख्यमंत्री ने अपना भाषण आगे बढ़ाया। बाद में विपक्ष के नेता चंद्रबाबू नायडू ने अपने साथियों के साथ विधानसभा के प्रवेश द्वार पर धरना भी दिया।