नई दिल्ली: दाएं हाथ के बल्लेबाज,14 वर्षीय यश वर्मा एशियन क्रिकेट काउंसिल के अंडर-१६ वेस्टर्न रीज़न टूर्नामेंट में सेंचुरी बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। यह सेंचुरी उन्होंने ओमन के लिए खेलते हुए मालदीव्स के खिलाफ बनाई। यश ने 111.46 के स्ट्राईक रेट से 96 बाॅलों में 107 रन बनाए, जिससे उनकी टीम, ओमन का कुल स्कोर 30.3 ओवर में 271 रन हो गया।

एशियन क्रिकेट काउंसिल का अंडर 16 वेस्टर्न रीज़न टूर्नामेंट ओमन में 24 अक्टूबर, 2019 को खेला गया था। अपनी टीम, ओमन का प्रतिनिधित्व करते हुए यश ने पारी की शुरुआत की और टीम का स्कोर 30.3 ओवर में 271 रन तक ले गए। उन्होंने अपने जीवन की सर्वश्रेष्ट पारी खेलते हुए 96 बाॅलों में 107 रन बनए और सेंचुरी बनाने वाले सबसे युवा बैट्समैन का रिकाॅर्ड तोड़ दिया।

24 मई, 2005 को दिल्ली में जन्मे इस कीपर-बैट्समैन ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत की यात्रा भी की है, ताकि उसे उन परिस्थितियों में खेलने का मौका मिले, जो खाड़ी देशो में नहीं मिलती हैं।

रिकाॅर्ड तोड़ने के बाद यश ने कहा, ‘‘क्रिकेट मेरा जुनून है। मैंने मैदान एवं टीवी पर सचिन और विराट को खेलते देखकर बहुत कुछ सीखा है। मैं खेल में खुद को मिली भूमिका का आदर करता हूँ और अपना सर्वश्रेष्ट खेल प्रदर्शित करता हूँ। मैं यह खेल जीतकर और मैन ऑफ द मैच बनकर गौरवान्वित हूँ। भविष्य में मैं मौका मिलने पर आईपीएल के लिए भारत में खेलने के लिए उत्सुक हूँ।’’

इस जीत से प्रशन्न यश के पिता, अक्षय वर्मा ने कहा, ‘‘यह मेरे लिए एक भावनापूर्ण एवं गौरवशाली क्षण था। यह एक सुनहरा अवसर है जो इस उम्र एवं समय में हर किसी को नहीं मिलता। मैं उसे अपनी महत्वाकांक्षा में आगे बढ़ने में मदद करके काफी गौरवान्वित महसूस करता हूँ।’’

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने वेबसाईट पर स्कोरकार्ड साझा किया, जो मैच के स्कोर प्रदर्शित करता है।