अमरीका को बताया सारे फसाद की जड़

तेहरान: इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने कहा है कि ईरान सरकार विमान दुर्घटना के संबंध में अपनी समस्त क़ानूनी ज़िम्मेदारियां पूरी करेगी। उन्होंने अमरीका को विवाद की जड़ क़रार देते हुए कहा कि क्षेत्र में पैदा होने वाली हालिया अनुचित घटनाओं की जड़ें अमरीका की विध्वंसक कार्यवाहियों में निहित हैं।

राष्ट्रपति रूहानी ने कहा कि ईरान सरकार विमान दुर्घटना में हताहत होने वालों विशेषकर विदेशी नागरिकों के संबंध में स्वयं को ज़िम्मेदार समझती है। उनका कहना था कि घटना के समस्त आयामों की समीक्षा की जा रही है और इसके परिणाम से जनता को अवगत कराया जाएगा।

ज्ञात रहे कि ईरान की सेना की संयुक्त कमान ने एक बयान में कहा है कि इराक़ में अमरीकी एयरबेस पर ईरान के मीज़ाइल हमले के बाद ईरान के आस-पास आतंकवादी अमरीका की लड़ाकू उड़ानों में वृद्धि हो गई और इन संवेदनशील और संकटमयी परिस्थितियों में यूक्रेन एयरलाइंस की फ़्लाइट संख्या 752 ने इमाम ख़ुमैनी हवाई अड्डे से उड़ान भरी और मुड़ते समय वह पूरी तरह से आईआरजीसी के एक संवेदनशील सैन्य ठिकाने के क़रीब होने लगी और उसकी ऊंचाई भी दुश्मन लक्ष्य जैसी हो गई थी। इन परिस्थितियों में मानवीय भूल के चलते और ग़लती से इस विमान को निशाना बना दिया गया।