आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों के मृतक आश्रितों को पांच लाख ₹ की आर्थिक मदद देगी समाजवादी पार्टी

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सभी मौतें पुलिस की गोली लगने से हुई हैं। उन्होंने कहा कि सीएए के समर्थन में भाजपा का अभियान लोगों को गुमराह करने के लिए है।

लखनऊ में सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान मारे गए मोहम्मद वकील के परिजनों से मिलने के बाद यादव ने कहा कि वकील प्रदर्शन शामिल नहीं था। सरकार को जांच करनी चाहिए कि उसे किसकी गोली लगी। पुलिस को अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी मिल चुकी है। उन्होंने दावा किया कि प्रदर्शन के दौरान सभी मौते पुलिस की गोली लगने के कारण हुई हैं। उन्होंने वकील के परिजनों को मकान और सरकारी नौकरी मुआवजे के तौर पर देने की मांग की। अभी उसका परिवार किराए के मकान में रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के दौरान मारे गए सभी लोगों के परिजनों को पर्याप्त मुआवजा दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, संविधान बचाने के लिए CAA-NRC विरोधी आंदोलन के दौरान सरकार के बर्बर अत्याचार में जान गंवाने वालों के पीड़ित परिवारों एवं मृतक आश्रितों को पांच लाख ₹ की आर्थिक मदद देगी समाजवादी पार्टी| उत्तर प्रदेश ने शुरू में दावा किया कि पुलिस फायरिंग से कोई मौत नहीं हुई। बाद में उसने माना कि पुलिस गोली से कुछ मौतें हुईं क्योंकि पुलिसकर्मियों को आत्मरक्षा में गोली चलानी पड़ी। अधिकारियों का कहना कि प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़कने से 19 लोगों की मौत हुई। जबकि विपक्षा ज्यादा लोगों के मरने का दावा कर रहा है। सीएए के मुद्दे पर यादव ने कहा कि अगर दूसरे देशों के नागरिकों को सरकार नागरिकता देना चाहती है तो मुस्लिमों को यह अधिकार क्यों नहीं दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा समाज को बांटना चाहती है और इस मुद्दे पर राजनीति करना चाहती है। हर भारतीय सीएए और एनआरसी के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि जब आधार कार्ड में सभी जानकारी एकत्रित की जा चुकी है तो राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) क्यों बनाया जा रहा है।

ग़ौरतलब है कि समाजवादी पार्टी का 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सुशील दीक्षित नगर अध्यक्ष लखनऊ , फखरुल हसन चाँद पूर्व नगर अध्यक्ष छात्रसभा , शकील खान पूर्व राज्यमंत्री , मनीष यादव सदस्य जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट , मोहम्मद एबाद निवर्तमान अध्यक्ष यूथ ब्रिगेड , मीसम रिज़वी एडवोकेट , समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर लखनऊ में नागरिकता कानून प्रदर्शन के बाद गोली लगने से वकील नामक व्यक्ति की मौत हो गयी थी के परिवार से मिलने गया था और पार्टी द्वारा आर्थिक मदद भी पीड़ित परिवार को दे कर पूरी रिपोर्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंपी थी|