कहा-जहाँ जहाँ अन्याय होगा वहां हम जायेंगे

तौसीफ कुरैशी

मुज़फ़्फ़रनगर: CAA , NRC और NPR के विरोध में देशभर में रहे प्रदर्शनों के दौरान उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन के चलते पुलिस के द्वारा की गई कार्रवाई से पीड़ित परिवारों से मिलने का सिलसिला प्रियंका गांधी ने जारी रखते हुए आज मुज़फ़्फ़रनगर में पीड़ितों का दर्द सुना।प्रियंका गांधी सीधे मौलाना असद के घर पहुंचीं जहां उन्होंने पीड़ित लोगों से बात की। प्रियंका गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष पूर्व विधायक एवं पश्चिम उप्र के प्रभारी पंकज मलिक व इमरान भी थे।

प्रियंका गांधी ने मुजफ्फरनगर में कई परिवारों से मुलाकात की।प्रियंका गांधी ने कहा कि मौलाना असद ने मुझे बताया कि पुलिस ने मदरसे के अंदर घुसकर छात्रों को बेरहमी से पीटा और फिर बच्चों को जेल में डाल दिया। प्रियंका गांधी ने कहा कि पीड़ितों में किसी का हाथ टूटा हुआ है और किसी के टांगों में पट्टी हुई है। प्रियंका गांधी के अनुसार पीड़ित लोगों का कहना है कि पुलिस ने घरों में घुसकर लोगों के साथ मारपीट की और तोड़फोड़ की है। वहीं प्रियंका गांधी ने प्रदर्शन में शहीद हुए नूर मोहम्मद के यहां भी पहुंचीं। यहां पीड़ितों का हाल देख प्रियंका गांधी ने कहा कि यह बहुत ही दर्दनाक है। उन्होंने कहा कि पीड़िता सात माह की गर्भवती हैं और उसके छोटी सी एक बच्ची है। प्रियंका गांधी ने कहा हम कोशिश करेंगे कि जहां-जहां अन्याय हुआ हम वहां जाएंगे और पीड़ित लोगों की मदद करेंगे। उनका कहना है कि पुलिस का काम जनता की सुरक्षा करना है लेकिन यहां तो उल्टा हुआ है।

इस दौरान प्रियंका गांधी ने रुकैया परवीन से भी मुलाकात की, जिनकी आज शादी हो रही है। प्रियंका गांधी ने कहा कि पुलिस ने परवीन के घर में तोड़फोड़ की और उसके घर में रखा दहेज का सामान भी तोड़ दिया गया।वहीं पूरे उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा के सवाल पर प्रियंका गांधी ने कहा कि मैंने राज्यपाल को एक बहुत लंबी चिट्टी भेजी है। उसमें पूरी डिटेल है। पुलिस ने लोगों को किस तरह से पीटा है। प्रियंका गांधी ने कहा कि पुलिस ने बच्चों को भी जेल में डाला है जो कि बहुत गलत है।इसके अलावा पाकिस्तान में गुरुद्वारा पर हुए पथराव के सवाल पर प्रियंका गांधी ने कहा कि जहां-जहां गलत होता है। वह गलत है। गलत काम किसी को नहीं करना चाहिए।बता दें कि प्रियंका गांधी का काफिला नहर की पटरी से होते हुए मुजफ्फरनगर पहुंचा है। कांग्रेसियों के अनुसार प्रियंका गांधी प्रदर्शन में मारे गए मृतक के परिजनों से मुलाकात की। यह भी बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी वापस लौटते वक्त मेरठ होते हुए जाएंगी।गौरतलब है कि मुजफ्फरनगर में हुए प्रदर्शन में एक युवक की मौत हो गई थी। शहर के मीनाक्षी चौक के पास भीड़ प्रदर्शन कर रही थी इसी दौरान कुछ असामाजिक तत्व भीड़ में शामिल हो गए और उन्होंने पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी की थी माना जा रहा है कि इसके पीछे एक ख़ास संगठन के लोगों का हाथ प्रदर्शनकारियों का इससे कोई लेना देना नहीं है जहाँ भी भाजपा की सरकारें हैं वहीं इस तरह की घटनाएँ हुई है बाक़ी सभी जगह पर प्रदर्शन शान्ति पूर्वक हो रहे हैं। इस दौरान पांच बाइक और स्कूटी के अलावा दर्जनों वाहन में आग लगा दी थी। अस्थायी पुलिस चौकी भी फूंक दी गई थी। गोलीबारी में तीन लोग घायल हुए थे।प्रदेश की पुलिस पूरी तरह से खार खाए हुए थी उसने निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले और लाठीचार्ज किया था।