नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और नागरिकता संशोधन अधिनियम एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। एनपीआर और एनआरसी से पहचान होगी और बाहर कर दिए जाएंगे। वे जुड़वां हैं।

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि हम एंटी-सीएए विरोध को भड़का नहीं रहे हैं, हम एंटी-सीएए विरोध का मंचन कर रहे हैं और हमें इस पर गर्व है। वे हमें उत्तेजक क्यों कह रहे हैं? हम अपनी बात का प्रचार कर रहे हैं और यदि छात्र, युवा, महिलाएं? हमारी बात का समर्थन कर रहे हैं और सड़कों पर आ रहे हैं, इसमें गलत क्या है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष कौन होना चाहिए? यह कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तय करना है, न कि बाहरी लोगों या मीडिया को तय करना है। हम एक कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव करते हैं जो हमारे कार्यकर्ताओं को स्वीकार्य हो। यह विशुद्ध रूप से आंतरिक है। पी चिदंबरम ने कहा कि मीडिया को अपना काम करना चाहिए।

पी चिदंबरम ने कहा कि एनपीआर की सामग्री जो हमने की और जो वे कर रहे हैं वह अलग है। हमने लगभग 15 फील्ड पूछे। उन्होंने आपके निवास स्थान, आपके पिता और माता के जन्म स्थान, आपके ड्राइवर का लाइसेंस नंबर, वोटर आईडी और आधार के बारे में 6 फ़ील्ड जोड़े। वे ये बातें क्यों पूछ रहे हैं? कमरे में हाथी 19 लाख, छह हजार, छह सौ पचास है। आप उस हाथी की उपेक्षा क्यों करते हैं? वह हाथी वहीं बैठा है। उस हाथी के चेहरे में आप उस हाथी को देखते हैं और आप दिखावा करते हैं कि कोई समस्या नहीं है।

उन्हें (भाजपा) को यह भी कहना चाहिए कि हम एनआरसी नहीं कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास असम एनआरसी का कड़वा अनुभव है। जब हमने एनपीआर 2010 किया था, तब असम एनआरसी नहीं था। हमारे पास 19 लाख से अधिक लोगों के स्टेटलेस होने का कड़वा अनुभव नहीं था।

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि NPR स्पष्ट रूप से NRC से जुड़ा हुआ है। गृह मंत्री ने यह क्यों नहीं कहा कि हम एनपीआर कर रहे हैं, हम एनआरसी नहीं करेंगे। उन्हें स्पष्ट रूप से कहना है कि NRC को खारिज कर दिया गया है। हमने केवल एनपीआर किया था, इसने जनगणना का समर्थन किया। हम जनगणना के साथ रुक गए।