नई दिल्ली : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नागरिकता संशोधन क़ानून को समझ से परे बताते हुए कहा कि देश की जनता को मिलकर इस क़ानून को रद्द कर देना चाहिए| केजरीवाल ने कहा CAA क़ानून सिर्फ पाकिस्तान के हिन्दुओं को नागरिकता देने की बात करता है देश के हिन्दुओं को नहीं, इसलिए देश में जो भी अपनी नागरिकता साबित नहीं कर पायेगा उसे यह सरकार देश से निकाल देगी| केजरीवाल शुक्रवार को एक टाउनहॉल मीटिंग में अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करने के मौके पर बोल रहे थे|

केजरीवाल ने केंद्र सरकार से सवाल किया कि इस क़ानून की क्या ज़रुरत है, क्या देश के हिन्दुओं को निकालकर पाकिस्तान के हिन्दुओं को बसाने की योजना है| केजरीवाल ने कहा पहले देश के बेरोज़गारों को रोज़गार तो दे दो, महिलाओं को सुरक्षा दे दो, जनता को मूलभूत सुविधाएँ दे दो फिर बाहर वालों को भी बसा लेना|

अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के पांच साल रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि हमने 5 साल पूरी इमानदारी के साथ काम किया और लोगों की जिंदगी को बेहतर करने की कोशिश की. अभी बहुत सारे काम करने बाकी हैं. दिल्ली की सफाई, यमुना की सफाई, ट्रांसपोर्ट आदि को दुरुस्त करना है. उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता सफाई, प्रदूषण और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था को दुरुस्त करना है. केजरीवाल ने कहा कि लोग लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अलग-अलग तरीके से वोट करते हैं. ऐसे में विधानसभा चुनाव पर लोकसभा चुनाव के नतीजों का कोई असर नहीं होगा.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हम बहुत चिंतित हैं. इसको मिशन के रूप में लेकर काम कर रहे हैं. सबको अपना रोल अदा करना पड़ेगा. सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं. और कैमरे लगाए जा रहे हैं. बसों में मार्शल नियुक्त किये गए हैं. डार्क स्पॉट खत्म किये जा रहे हैं. चुनाव के बाद लास्ट माइल कनेक्टिविटी पर और काम करेंगे. केजरीवाल ने कहा कि पुलिस में और सुधार करने की जरूरत है, ताकि लोगों के अंदर भरोसा जगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली के कोने-कोने में जाकर सड़क, पानी, नाली, सीवर और सीसीटीवी लगावाए गए.

केजरीवाल ने कहा कि हमने स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे पहले फोकस किया. शिक्षा का बजट डबल किया. तमाम सुविधाओं के साथ-साथ टीचर्स और प्रिंसिपल्स को मोटिवेट किया. उन्होंने स्कूलों को बदल दिया. इसी की बदौलत सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि इस बार काम पर वोट पड़ेगा. लोग काम पर वोट करेंगे. एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि अगले 5 साल में यमुना को साफ कर देंगे. यमुना में गिरने वाले सीवर को चिन्हित कर लिया गया है. अगले 5 साल में लोग गंगा की तरफ यमुना में स्नान करेंगे. उन्होंने कहा कि अगले तीन महीने में दिल्ली के हर कोने में स्ट्रीट लाइट लग जाएंगी.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर इस बार भी चुनाव में जीत मिली तो छात्रों के लिए भी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था की जाएगी. हालांकि इसके लिए पैसे कहां से आएंगे, इस सवाल पर उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि हम अपने लिए हवाई जहाज नहीं खरीदेंगे. सीएए के मसले पर केजरीवाल ने कहा कि इस देश को ऐसे कानून की जरूरत नहीं है. हमारे लोगों के लिए नौकरी नहीं है, जो बाहर से आएंगे वो क्या करेंगे. पहले अपने लोगों को तो नौकरी दे दो. उन्होंने कहा कि मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि सभी मिलकर देश के युवाओं के लिए नौकरी की व्यवस्था करें.

केजरीवाल ने ऑड-ईवन योजना को सफल बनाने के लिए लोगों का धन्यवाद देते हुए कहा कि लोग फिर इसकी मांग कर रहे हैं. यह योजना बेहद सफल रही है. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार फिर सस्ता प्याज बेचेगी, ताकि लोगों को थोड़ी राहत मिल सके. साथ ही आगे भी रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. बेरोजगारी बड़ा मुद्दा है और हमारा पूरा ध्यान इसपर है. उन्होंने कहा कि हम एक नई पॉलिसी लाने जा रहे हैं, जिसके तहत प्राइवेट प्लेयर दिल्ली में लग्जरी बसें ऑपरेट कर सकेंगे. इसका किराया ज्यादा होगा, लेकिन प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी. ट्रांसपोर्ट को इंट्रीग्रेट करने की योजना है.

उन्होंने कहा कि मेरी किसी से दुश्मनी नहीं है. मैं किसी पार्टी के खिलाफ नहीं हूं, बस मेरा मकसद दिल्ली के लोगों के लिए 24 घंटे काम करना है. कई बार नहीं मानते हैं तो धरने पर भी बैठना पड़ता है. एलजी ने ढाई साल तक सीसीटीवी कैमरों की फाइल साइन नहीं की. मजबूरन धरने पर बैठना पड़ा. हमारी पार्टी और हम लोग केवल देश के लिए और समाज के लिए समर्पित हैं. अगर समाज के साथ अन्याय हुआ तो आवाज उठाएंगे. उन्होंने कहा कि सीएए का मुद्दा हिंदू और मुस्लिम का मुद्दा नहीं है.