लखनऊ। जानकीपुरम विस्तार, सेक्टर तीन में निर्माणाधीन ट्रामा सेन्टर के स्थानान्तरण को लेकर की गयी संस्तुति को लेकर लखनऊ जनविकास महासभा के अध्यक्ष एस0के0 बाजपेई ने आज ट्रामा सेन्टर को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ को कटघरे में खड़ा करते हुये पूछा है कि किनके इशारों पर ट्रामा सेन्टर को स्थानान्तरण करने की संस्तुति की है। जानकीपुरम विस्तार में ट्रामा सेन्टर के लिये निरन्तर संघर्ष करती रही लखनऊ जनविकास महासभा के अध्यक्ष श्री बाजपेई ने बताया कि ट्रामा सेन्टर के स्थानान्तरण संबंधी खबरों के सामने आने के बाद महासभा ने क्षेत्रीय सांसद एवं केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, क्षेत्रीय सांसद कौशल किशोर सहित संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजकर ट्रामा सेन्टर के स्थानान्तरण संबंधी खबरों पर स्पष्टीकरण मांगते हुये जानकीपुरम विस्तार सेक्टर तीन में ही जल्द से जल्द ट्रामा सेन्टर के निर्माण की मांग उठायी है।

पत्रकार वार्ता में मौजूद लखनऊ जनविकास महासभा के अध्यक्ष एस0के0 बाजपेयी एवं अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि जानकीपुरम विस्तार योजना में 16-17 वर्षों से चिन्हित ट्रामा सेन्टर के लिये भूमि पर ट्रामा सेन्टर स्वीकृत नहीं हो रहा था फलतः क्षेत्र की जनता ने वर्षों तक अथक प्रयास कर लखनऊ जनविकास महासभा के माध्यम से विभिन्न स्तर पर दौड़ भाग कर ट्रामा सेन्टर स्वीकृत कराया। महासभा के प्रतिनिधि मण्डल ने तत्कालीन राज्यपाल से भेंट कर प्रार्थना की। फलतः राज्यपाल ने अपने दो पत्र 21 फरवरी 2018 और 28 सितम्बर 2018 द्वारा राज्य सरकार को ट्रामा सेन्टर स्थापित कर शुरू करवाने की संस्तुति की। इसके अलावा तत्कालीन गृहमंत्री व मौजूदा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री राज्य सरकार को अनुरोध पत्र ही नहीं भेजा बल्कि उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण से उक्त ट्रामा सेन्टर के लिये एक एकड़ भूमि निःशुल्क उपलब्ध करायी। इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय सांसद कौशल किशोर ने उक्त ट्रामा सेन्टर के लिये अपने पत्र 13 अक्टूबर 2018 द्वारा प्रबल संस्तुति व अनुरोध किया। लखनऊ जनविकास महासभा ने महानिदेषक चिकित्सा स्वास्थ्य, प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य तथा स्वास्थ्य मंत्री से भेंटकर क्षेत्र की आवष्यकता व क्षेत्रीय जनता की भावना से अवगत कराते हुये ट्रामा सेन्टर स्वीकृत करने के लिये संतुष्ट किया।

लखनऊ जनविकास महासभा के पदाधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र की लाखों जनता की अपेक्षानुसार शासन ने अपने शासनादेश संख्या 27/2019/67 पांच-6-2019-66 (जी)/18 दिनांक 29 जनवरी 2019 द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 में ट्रामा सेन्टर तथा ट्रामा एण्ड मास कैजुएलिटी योजना के अन्तर्गत जनपद लखनऊ के जानकीपुरम विस्तार योजना के सेन्टर-3 में ट्रामा सेन्टर के भवन निर्माण की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की। इस निर्णय की जानकारी से जानकीपुरम विस्तार कालोनी में हर्षोल्लास की लहर दौड़ गयी तथा उस समय क्षेत्र की जनता में खुशी का ठिकाना न रहा जब 7 मार्च 2019 को तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा इस ट्रामा सेन्टर का शिलान्यास किया गया। इस ट्रामा सेन्टर का निर्माण कार्य चार माह पूर्व प्रारम्भ हो चुका है और कार्य प्रगति पर है। कालोनीवासी खुशी से प्रफुल्लित थे कि तभी नवम्बर के अन्तिम सप्ताह में समाचार पत्र में छपी खबर से ज्ञात हुआ कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने उच्चाधिकारियों को संस्तुति पत्र भेजा है कि जानकीपुरम विस्तार में 30-50 बेड का हास्पिटल तथा ट्रामा सेन्टर अन्यत्र स्थानान्तरण किया जाये।

इस खबर से जानकीपुरम विस्तार कालोनी की जनता में निराशा की लहर छा गयी।क्षेत्र की जनता की निराशा और रोष को देखते हुये लखनऊ जनविकास महासभा ने सभी अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क प्रारम्भ कर दिया। लखनऊ जनविकास महासभा को आश्चर्चय हुआ कि इतने महानुभावों, राज्यपाल, तत्कालीन केन्द्रीय गृहमंत्री, वर्तमान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, क्षेत्रीय सांसद कौशल किशोर तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की कड़ी मेहनत और प्रयास पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ कैसे पानी फेर सकते है। महासभा के अध्यक्ष श्री बाजपेई ने बताया कि इस मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से क्षेत्रीय सांसद कौशल किशोर ने अपने पत्र दिनांक 27 दिसम्बर के माध्यम से संस्तुति पत्र मांगा तो दूसरे दिन एक दिन पूर्व यानी 26 दिसम्बर का पत्र उपलब्ध कराया जिसमें सीतापुर रोड पर स्थित साढ़ामऊ जहां 100 बेड का हास्पिटल पहले से है, स्थापित है, के लिये ट्रामा सेन्टर स्वीकृति के प्रस्ताव का उल्लेख पाया गया। उक्त पत्र में सीएमओ लखनऊ ने यह भी प्रमाण पत्र दिया कि इस क्षेत्र में सीतापुर रोड पर कोई ट्रामा सेन्टर नहीं है जबकि मेडिकल कालेज के ट्रामा सेन्टर के साथ ही सीतापुर रोड पर स्थित जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर तीन में प्रश्नगत ट्रामा सेन्टर शासन द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है, जो निर्माणाधीन है।