सभी वर्गांे के उत्थान के लिए काम कर रही है सरकार : अखिलेश

सभी वर्गांे के उत्थान के लिए काम कर रही है सरकार : अखिलेश

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के अभिभाषण के सम्बन्ध में धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई बहस का जवाब दिया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश के गरीबों, किसानों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं, नौजवानों सहित सभी वर्गांे के उत्थान के लिए काम कर रही है। पिछली राज्य सरकार केवल राजनैतिक लाभ के लिए योजनाएं संचालित करती थी, जबकि वर्तमान सरकार प्रदेश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे ले जाने के लिए काम कर रही है।

मुख्यमंत्री आज विधान सभा में वर्ष 2015 के प्रथम सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण के सम्बन्ध में प्रस्तुत धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार अपने कार्यकाल के प्रारम्भ से ही ऐसी नई योजनाओं के संचालन का गम्भीरता से प्रयास कर रही है, जिससे प्रदेश के सभी क्षेत्रों एवं वर्गाें का विकास किया जा सके। उन्होंने इन आरोपों का खण्डन किया कि राज्य सरकार पिछली सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का नाम बदलने का काम किया है। उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना का उदाहरण देते हुए कहा कि किसी राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से संचालित देश की यह सबसे बड़ी पेंशन योजना है। योजना में धनराशि सम्बन्धित लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे प्रेषित की जा रही है। अभी इस पेंशन योजना से 40 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। आगे आने वाले समय में इसका प्रसार और अधिक लाभार्थियों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ समाज के सभी वर्गों को मिल रहा है। 

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार सार्वजनिक यातायात साधनों का महत्व अच्छी तरह से समझती है और जब तक बड़े शहरों में सार्वजनिक यातायात के बेहतर प्रबन्ध नहीं किए जाएंगे तब तक नगरों में ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा नहीं मिलेगा। इसीलिए राज्य सरकार लखनऊ के अलावा अन्य नगरों में भी सार्वजनिक यातायात के प्रबन्ध के लिए गम्भीरता से कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार द्वारा मदद न उपलब्ध कराए जाने के बावजूद लखनऊ मेट्रो रेल का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि सरकार हर हालत में इस परियोजना को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प है। 

इसी प्रकार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां अन्य प्रदेशों एवं केन्द्र सरकार में विभिन्न परियाजनाओं के लिए भूमि अर्जन को लेकर तमाम बातें सुनने को मिल रही हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में इस एक्सप्रेस-वे के लिए किसानों की सहमति से रिकार्ड समय में भूमि अर्जित की गई। परियोजना के लिए भूमि अर्जन के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई की तारीफ केन्द्रीय मंत्री ने भी की। जबकि यमुना एक्सप्रेस-वे के विकासकर्ताओं को दिए गए पार्सल एवं भूमि के लिए किसानों के उत्पीड़न से सभी परिचित हैं। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ आलू, अनाज, दूध आदि की मण्डियां स्थापित की जाएंगी। इस परियोजना को 02 साल में पूरा करने का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि इसके बन जाने से किसानों को अपनी उपज कम समय में मण्डियों एवं नगरों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। 

श्री यादव ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे अन्य विकास कार्याें का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के अलावा विद्युत, सड़क, सिंचाई आदि बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिए तेजी से काम कर रही है। उन्होंने इटावा में स्थापित किए जा रहे मदर डेरी प्लान्ट, ललितपुर में पावर प्लान्ट तथा बांदा मंे स्थापित हो रहे कृषि विश्वविद्यालय आदि कार्याें का उल्लेख करते हुए कहा कि इन अधूरे कार्याें को वर्तमान राज्य सरकार पूरा कराकर इन्हें जन उपयोगी बना रही है। जनेश्वर मिश्र पार्क का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह पार्क जिस भूमि पर स्थापित हो रहा है उसके सम्बन्ध में पूरी तस्दीक कर ली गई है और अभिलेखों में यह भूमि किसी अन्य परियोजना के लिए आवन्टित नहीं है। उन्होंने कहा कि डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क एवं जनेश्वर मिश्र पार्क का लाभ जनता को मिल रहा है। उन्होंने जनेश्वर मिश्र पार्क में मनोरंजन हेतु स्थापित की जा रही सुविधाओं की चर्चा करते हुए कहा कि यहां रोपित हो रहे वृक्ष लोगों के आकर्षण एवं उत्सुकता के विषय होंगे। यह पार्क लन्दन के हाइड पार्क के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसी प्रकार चिडि़याघरों में बच्चों के लिए ट्रेन एवं पूरे प्रदेश में ग्रीन बेल्ट का विस्तार किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला मुख्यालयों को 04 लेन की सड़कों से जोड़ने का प्रयास भी तेजी से चल रहा है। बहराइच-रूपडिहा, मुरादाबाद-सम्भल, वाराणसी-अनपरा, भदोहीं-बाबतपुर आदि निर्माणाधीन सड़कों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आगरा में इनर रिंग रोड, फिरोजाबाद-आगरा सड़क के चैड़ीकरण, दिल्ली-अलीगढ़ आदि सड़कों पर तेजी से काम हो रहा है। सीमित संसाधनों के बावजूद वर्तमान राज्य सरकार अब तक लगभग 48 रेलवे उपरगामी सेतु, 253 बड़े एवं मझोले पुलों का निर्माण करा चुकी है। इसी प्रकार जनेश्वर मिश्र ग्रामों में सी0सी0 सड़कों एवं नालियों का निर्माण कराया जा रहा है। 

विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए उत्पादन, पारेषण एवं वितरण क्षेत्र में काम चल रहा है। अब तक 33 के0वी0ए0 के 426 तथा 132 के0वी0ए0 के 64 विद्युत सबस्टेशन बनाए जा चुके हैं। इस सम्बन्ध में अन्य स्थानों पर भी विद्युत उपकेन्द्रों को स्थापित करने का काम चल रहा है। वहीं प्रदेश के कई स्थानों पर भूमिगत केबिल बिछाने का काम चल रहा है। किसानों की सुविधा के लिए फीडर अलग करने की कार्रवाई भी प्रगति पर है। ललितपुर में स्थापित हो रहे पावर प्लान्ट में शीघ्र विद्युत उत्पादन शुरु होगा जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा। इसी प्रकार सोलर एनर्जी के लिए नीति बनाकर इस काम को आगे बढ़ाया गया है। इस योजना से सर्वाधिक लाभ बुन्देलखण्ड क्षेत्र को मिलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस के तहत संचालित एम्बुलेन्स लाखों लोगों को समय पर चिकित्सा का लाभ पहुंचाने में मददगार रही है। उन्होंने कहा कि एम्बुलेन्स सेवा को और अधिक विस्तारित करने का प्रयास किया जाएगा। वर्तमान सरकार के पूर्व के कई अधूरे मेडिकल काॅलेजों को पूरा कराकर संचालित करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि गम्भीर रोगों के इलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा गरीब लोगों को बड़ी संख्या में मदद उपलब्ध कराई गई है। 

श्री यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए कृषि आधारित उद्योग धन्धों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कामधेनु योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 153 बड़ी तथा 650 छोटी डेरी इकाइयां स्थापित हो चुकी हैं। किसान दुर्घटना बीमा योजना के तहत प्रति लाभार्थी 05 लाख रुपए धनराशि प्रदान करते हुए अब तक इस मद में लगभग 1,327 करोड़ रुपए वितरित किए गए हैं। लोगों को बैंकिंग सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न बैंकों की 2,870 शाखाएं खोली जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप निवेशकर्ता प्रदेश में निवेश के लिए आ रहे हैं। 

कानून व्यवस्था का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि जो घटनाएं सरकार के संज्ञान में आती हैं उस पर तत्काल कार्रवाई की जाती है। इस सम्बन्ध में किए जा रहे नकारात्मक प्रचार का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जब कोई घटना हो जाती है तो उस पर व्यापक कवरेज दिया जाता है लेकिन जब उस घटना का खुलासा कर दिया जाता है तो उसका जिक्र नहीं होता है। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार प्रदेश की कानून व्यवस्था का ठीक बनाए रखने के लिए किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न जन-कल्याणकारी एवं बुनियादी परियोजनाओं के माध्यम से प्रदेश के चुतर्दिक विकास के लिए लगातार काम करती रहेगी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India