सीएए के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास

नई दिल्ली: केरल विधानसभा में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो गया है। प्रस्ताव में नागरिकता संशोधन अधिनियम को वापस लेने की मांग की गई है। विधानसभा में राज्य सरकार द्वारा लाए इस प्रस्ताव को कांग्रेस, सीपीआई(एम) ने भी अपना समर्थन दिया।

सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पेश करते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा, ' केरल में धर्मनिरपेक्षता, यूनानियों, रोमन, अरबों का एक लंबा इतिहास है, हर कोई हमारी भूमि पर पहुंच गया। ईसाई और मुसलमान शुरुआत में केरल पहुंचे। हमारी परंपरा समावेशी है। मैं यह साफ करना चाहता हूं कि केरल में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं बनेगा। '

विधानसभा में कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई (एम) सहित विपक्षी दलों ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ लाए प्रस्ताव का समर्थन किया।

प्रस्ताव के पक्ष में बोलते हुए कांग्रेस नेता वीडी साठेसन ने कहा, "एनआरसी और सीएए एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। सीएए संविधान के अनुच्छेद 13,14 और 15 का स्पष्ट उल्लंघन है।"

केरल के माकपा विधायक जेम्स मैथ्यू ने भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव का समर्थन किया। इस बीच, सीपीआई विधायक सी दिवाकरन ने विजयन के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा, "भारत विरोध की श्रृंखला देख रहा है, जिसे हमने पहले नहीं देखा है। इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाते हुए, विधानसभा दुनिया को एक संदेश भेज रही है।"

29 दिसंबर को विजयन द्वारा नागरिकता कानून को लेकर एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी, जिसमें विपक्ष ने विधानसभा में विशेष सत्र बुलाने, राष्ट्रपति से मिलने के लिए एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल बनाने, अधिनियम के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में कानूनी लड़ाई और सड़क पर विरोध प्रदर्शन की मांग की थी।

नया कानून पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिंदुओं, सिखों, जैनियों, पारसियों, बौद्धों और ईसाइयों को नागरिकता देता है जो 31 दिसंबर, 2014 को या उससे पहले भारत आए थे।