मुंबई: महाराष्ट्र में सोमवार को उद्धव सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हुआ। एनसीपी नेता अजित पवार एक बार फिर राज्य के उपमुख्यमंत्री बने हैं तो पहली बार आदित्य ठाकरे ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं, एनसीपी नेता धनंजय मुंडे, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण भी कैबिनेट मंत्री बने हैं। कैबिनेट विस्तार में कुल 36 विधायक मंत्रियों ने शपथ ली।

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार आज हुआ। राज्यपाल बी एस कोशियारी ने विधान भवन (राज्य विधायिका) परिसर में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पवार के अलावा, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने भी ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। एनसीपी नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दिलीप वलसे पाटिल, विधान परिषद में पूर्व नेता प्रतिपक्ष धनंजय मुंडे और विधानसभा में पूर्व एलओपी विजय वडेट्टीवार को भी शपथ दिलाई गई।

इस विस्तार में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के कुल 36 विधायकों ने मंत्रीपद की शपथ ली। यहां कांग्रेस के 12, एनसीपी के 14 और शिवसेना के 16 विधायक कैबिनेट और राज्यमंत्री बनाए गए। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे।

एनसीपी नेता अजित पवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद के विस्तार के दौरान शपथ दिलाई गई। पवार को एक महीने में दूसरी बार पद की शपथ दिलाई गई। इससे पहले, एनसीपी के खिलाफ विद्रोह करने और भाजपा के साथ हाथ मिलाने के बाद 23 नवंबर को पवार ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली थी। हालांकि, उन्होंने 26 नवंबर को इस्तीफा दे दिया, जिससे तीन दिवसीय देवेंद्र फड़नवीस सरकार का गिर गई थी।

इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में उनके अलावा छह मंत्री थे। कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कांग्रेस के ही नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे के साथ शपथ ले चुके हैं।