लखनऊ: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शनिवार को एक सुरक्षा जांच चौकी के पास हुए ट्रक बम धमाके में 76 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। धमाके के बाद राजधानी के ऊपर धुएं का गुबार छा गया। घटनास्थल पर नष्ट हुए वाहन और शव बिखरे नजर आए। हमले की जिम्मेदारी अभी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। यह हमला हाल के वर्षों में सोमालिया में हुए भीषणतम हमलों में से एक है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख्तार उमर ने कहा कि अफगोई रोड पर एक पुलिस जांच चौकी के पास एक आत्मघाती हमलावर ने अपने वाहन को उड़ा दिया। उन्होंने कहा कि हमले में कई छात्रों सहित 76 लोग मारे गए और अन्य कई घायल हुए हैं।' घटना स्थल पर मौजूद रहे एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि टैक्स ऑफिस को ध्यान में रखकर धमाका किया गया।

धमाका सुबह के समय तब हुआ जब सोमालिया में लोग सप्ताहांत के बाद अपने काम के लिए निकले। इसमें सुरक्षा जांच चौकी स्थित टैक्स कलेक्शन सेंटर को निशाना बनाया गया। अधिकारी उस समय सड़क से गुजरने वाले वाहनों की जांच कर रहे थे, तभी एक वाहन में धमाका हुआ और कई लोग मारे गए। हमले की जिम्मेदारी अभी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है।

आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा चरमपंथी संगठन ‘अल शबाब’ अक्सर इस तरह के हमलों को अंजाम देता रहता है। चरमपंथी समूह को कई साल पहले मोगादिशु से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वह सुरक्षा चौकियों, होटलों और समुद्र किनारे इस तरह के बड़े हमलों को अंजाम देता रहता है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, 2012 में अलकायदा के प्रति निष्ठा जता चुके आतंकवादी संगठन अल शबाब ने मोगादिशू में बार-बार हमले किए हैं। मध्य और दक्षिणी सोमालिया के कुछ हिस्सों पर अलकायदा का नियंत्रण है। अल शबाब ने 2017 में भी मोगादिशु में एक भीषण ट्रक बम विस्फोट किया था जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।