नई दिल्ली: बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है।

फिट हो चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। वहीं रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी को अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 श्रृंखला से आराम दिया गया है। शिखर धवन की टी20 और वनडे दोनों टीमों में वापसी हुई है।

भारतीय टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तीन महीने बाद वापसी हुई है, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज/ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। बता दें कि बुमराह 'स्ट्रेस फ्रेक्चर' के कारण टीम से बाहर चल रहे थे। उन्होंने अपना आखिरी मैच अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था, जब वह टेस्ट टीम का हिस्सा थे।

बुमराह ने अपना रिहैबिलिटेशन बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में नहीं किया, इसलिए उन्हें एनसीए निदेशक राहुल द्रविड़ ने फिटनेस की मंजूरी वहीं से लेने के लिए कहा, जहां उन्होंने रिहैबिलिटेशन के लिए समय बिताया। इसके बाद भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब ने इस हफ्ते के शुरू में विशाखापट्टनम में उनकी जांच की। उन्होंने वहां पूरे एक्शन से गेंदबाजी की।

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत 5 जनवरी से होगी और पहला मैच गुवाहाटी में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा मैच 7 जनवरी को इंदौर में, जबकि तीसरा टी20 मैच 10 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत 14 जनवरी को होगी और पहला मैच मुंबई में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट में, जबकि तीसरा वनडे मैच 19 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा।